विवाह में हो रहा है विलंब या आ रही हैं रुकावटें, तो अपनाएं ये टिप्‍स

बहुत कोशिशों के बाद भी अगर आपकी शादी में देरी हो रही है, तो इसके कारण को समझें और
एक्सपर्ट द्वारा बताए गए उपाय करें।  

शादी को लेकर हर लड़की के कुछ ख्वाब होते हैं। मगर ये ख्वाब तब बिखर जाते हैं, जब उसकी शादी में अड़चन आना शुरू होती है। ऐसे में कई बार लड़की और लड़की के माता-पिता यही समझ बैठते हैं कि उनमें ही कोई कमी होगी। मगर यह सोचना गलत है क्योंकि कई बार बहुत प्रयास करने के बाद भी जब काम में अड़चन आए तो समझ जाएं कि आपकी कुंडली और ग्रहों में कुछ समस्या है। 

इसके लिए आप छोटे-छोटे ज्योतिषीय उपाय करके इन बाधाओं को कम कर सकते हैं या फिर उन्हें आने से रोक सकते हैं। शादी में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए आप अपनी डेट ऑफ बर्थ के हिसाब से आप क्या उपाय कर सकती हैं, इस बारे में हमने एस्‍ट्रोलॉजर एवं डॉक्टर शेफाली गर्ग से बात की। शेफाली कहती हैं, ‘शादी कब होगी यह बहुत हद तक आपके डेस्टिनी नंबर पर निर्भर करता है।’ 

शेफाली जी डेस्टिनी नंबर के हिसाब से यह भी बताती हैं कि शादी में अड़चन आ रही है तो आपको क्या उपाय करने चाहिए- 

Table of Contents

 कैसे निकालें अपना डेस्टिनी नंबर 

अंक शास्त्र में 1 से लेकर 9 नंबर तक को महत्व दिया गया है। आप अपनी जन्मतिथि के आधार पर अपना डेस्टिनी नंबर निकाल सकती हैं। उदाहरण- 

अगर आपका जन्म किसी माह की 24 तारीख को हुआ है तो आपका डेस्टिनी नंबर 2+4=6 है। आप इसी तरह से अपना डेस्टिनी नंबर निकाल कर जान सकती हैं कि आपकी शादी कब होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- तुलसी के उपाय करें, दूर होंगी विवाह में आ रही अड़चनें

What Age I Will Get Married

1 अंक वालों के लिए उपाय 

1 अंक वाले जातकों को आसानी से कोई लुभा नहीं सकता है। इसलिए भी उनकी शादी में थोड़ी दिक्‍कतें आती हैं। यह लोग बहुत ही प्रैक्टिकल होते हैं और कोई भी निर्णय लेने में वक्त लगाते हैं। 1 अंक वालों के लिए 2, 4 और 6 मित्र अंक होते हैं और इनके साथ शादी करके वे अच्‍छी अच्छी लाइफ बिता सकते हैं, वहीं 7, 8 और 9 अंक वालों से 1 अंक वालों के संबंध अच्छे नहीं होते हैं। 

उपाय- आपको गुरुवार के दिन श्री विष्णु भगवान को हल्दी अर्पण करनी चाहिए। 

2 अंक वालों के लिए उपाय 

2 अंक वाले जातकों को कभी कोई बहुत अच्छा लगता है, तो कोई उनके मन को जरा भी नहीं भाता है। यह बात 2 अंक वालों की शादी में भी अड़चन पैदा करती है। दरअसल, 2 अंक वाले जातकों को किसी भी व्यक्ति में कोई बात अच्छी भी लगती है, तो वह जल्द ही उसी व्यक्ति की कमियां भी तलाशना शुरू कर देते हैं। 2 अंक वाले जातकों की सबसे ज्यादा मित्रता 1,3 और 6 नंबर के जातकों से होती है। वहीं 5 और 8 नंबर वालों से उन्हें कभी भी विवाह के बारे में नहीं सोचना चाहिए। 

उपाय- शुक्रवार के दिन देवी संतोषी की पूजा करें और उनके 21 शुक्रवार व्रत रखें। 

wedding

3 अंक वालों के लिए उपाय 

3 अंक वाले जातकों को खुद से प्यार होता है और वह बेहद प्रैक्टिकल होते हैं। खुद से अधिक वह किसी अन्य से प्रेम नहीं करते हैं। इनका स्वभाव भी डॉमिनेटिंग होता है और उनके इसी स्वभाव के कारण उन्हें साथी मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 3 अंक के जातकों के लिए 2, 6 और 9 अंक वाले जातक सबसे अच्छा मैच होते हैं। वहीं 1 और 4 अंक वाले जातकों से उन्‍हें विवाह नहीं करना चाहिए। 

उपाय- अगर आपकी शादी में अड़चन या फिर देरी हो रही है, तो आपको 16 सोमवार का व्रत रखना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- Astro Tips: सफल शादी के लिए कितने गुणों का मिलना होता है जरूरी

4 अंक वालों के लिए उपाय 

4 अंक के जातक लोगों को उनकी लॉयलटी के आधार पर आंकते हैं। वैसे 4 अंक वाले जातक बहुत ही ज्यादा डॉमिनेटिंग होते हैं। 4 अंक वाले जातक यदि अपने ही अंक के किसी जातक से शादी करने का विचार कर रहे हैं तो शादी होने में ढेरों मुश्किलें आएंगी। वहीं 1, 2, 7 और 8 अंक के जातकों से आपकी शादी आसानी से हो जाएगी। 

उपाय- 21 शनिवार अपने सिर के ऊपर से 7 सूखी लाल मिर्च को सीधे और उल्टे क्रम में घुमा कर रात में चौहराये पर फेंक दे। 

5 अंक वालों के लिए उपाय 

अंक 5 वाले जातकों के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति दिखने में कैसा लगता है। यदि कोई व्यक्ति दिखने में कम अच्‍छा है, तो वह उससे विवाह के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। उन्हें बहुत जल्द ही किसी से भी बोरियत भी होने लग जाती है। अंक 5 और 8 वाले जातक इनके लिए विवाह के लिहाज से बेस्ट रहते हैं। वहीं 2 अंक वालों से उन्हें कभी विवाह नहीं करना चाहिए। 

उपाय- यदि कुंडली में शुक्र कमजोर है, तो आपको शुक्र को मजबूत बनाने के उपाय करने चाहिए।   

Quick Marriage

6 अंक वालों के लिए उपाय 

6 अंक वालों में दूसरे लिंग के व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करने की पावर होती है। उन्हें प्रेम और शांति पसंद होती है। इस अंक के लोगों का कोई शत्रु नहीं होता है। अगर इनके दिल को कोई भा गया तो वहीं उनके दिल के सबसे करीब हो जाता है। 

उपाय- शादी में अगर अड़चन आ रही है, तो 5 नारियल शिवलिंग को अर्पित करें। 

7 अंक वालों के लिए उपाय 

7 अंक वालों को रोमांटिक पार्टनर पसंद हैं।  उन्हें अपनी लव लाइफ या मैरिड लाइफ में किसी भी प्रकार का स्ट्रेस नहीं पसंद है। इसलिए अपने लिए पार्टनर को चुनने से पूर्व यह लोग बहुत ज्यादा व्यक्ति को जांचते परखते हैं। शादी के लिए 2 अंक वाले जातक इनके लिए बेस्‍ट मैच रहते हैं और 9 नंबर वालों से इनकी बिलकुल भी नहीं पटती है। 

उपाय- 2 अंक वाले जातक आपके लिए सबसे अच्छा मैच होते हैं, 2 अंक का स्वामी चंद्रमा होता है और इसलिए आपको चंद्रमा को मजबूत बनाने के प्रयास करने चाहिए।  

8 अंक वालों के लिए उपाय 

8 अंक वाले लोग बहुत ही इमोशनल होते हैं। ऐसे में बहुत जल्‍दी कोई भी छोटी सी बात उन्हें ठेस पहुंचा सकती है। कई बार लोग उन्हें समझने में भी गलती कर बैठते हैं। 8 अंक वाली महिलाओं को शादी से पहले और शादी के बाद भी कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में 2 अंक वाले जातकों को छोड़ कर बाकी किसी भी अंक के जातक से 8 अंक वाले जातक विवाह कर सकते हैं। 

उपाय- नियमित तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें। 

9 अंक वालों के लिए उपाय 

9 अंक के जातक डॉमिनेटिंग होते हैं और उन्हें तलाश होती है किसी ऐसे व्यक्ति की जो उन्हें समझ सके और उनके स्वभाव को झेल सके। 9 नंबर वाले जातकों के लिए जहां 1 अंक वाले सबसे अच्छा मैच होते हैं, वहीं 9 अंक वाले सबसे खराब मैच होते हैं। 

उपाय- 9 अंक का स्वामी ग्रह मंगल होता है। अगर कुंडली में मंगल ग्रह पीड़ित है, तो आपको मंगल को मजबूत बनाने के उपाय जरूर करने चाहिए।  

 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment