अगर लटकने लगी है आपकी स्किन तो बिल्कुल ना करें ये गलतियां

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा लूज हो गई है तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए जो और ज्यादा
इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं।   

हमारी लाइफस्टाइल अब ऐसी होने लगी है कि फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल बंद हो गई है और स्किन पर प्रदूषण, मेकअप, लाइफ स्ट्रेस, कॉस्मेटिक सभी का असर अजीब तरह से होता है। कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि वो अपनी उम्र से भी ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं। स्किन लटकने लगती है और गर्दन, आंखों और मुंह के आस-पास की स्किन के साथ यही समस्या होती है। एक तरह से देखा जाए तो हम अपनी स्किन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। 

अगर स्किन केयर को देखा जाए तो हमेशा ही हम किसी प्रोडक्ट के पीछे भागते रहते हैं। विज्ञापन में कोई अच्छा प्रोडक्ट देखा और बस हमें उसे खरीदने की इच्छा होने लगती है। ये सब कुछ हमारी स्किन को बहुत ही ज्यादा परेशान कर देता है। हमारी स्किन एक तरह से उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती है। पर अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिन्हें बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

अधिकतर लोग लटकती हुई स्किन के लिए कोई उपाय ढूंढते रहते हैं, लेकिन ये ध्यान नहीं देते हैं कि उनकी कौन सी गलतियां इसे और ज्यादा बढ़ा रही हैं। हमने ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से इसके बारे में पूछा और ये जानने की कोशिश की कि किस तरह की गलतियों से स्किन और ज्यादा लटकने लगती है। 

शहनाज जी ने हमें बताया कि इस तरह की स्किन प्रॉब्लम्स अगर आपको हो रही हैं तो कुछ चीज़ों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। 

shahnaz husain quotes for sagged skin care

इसे जरूर पढ़ें- आंखों और होंठों के पास लटकने लगी है स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय 

1. सूरज की धूप से स्किन को बचाएं-

नहीं-नहीं यहां पर बिल्कुल धूप में नहीं निकलने की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां बात हो रही है कि आप तेज़ धूप से अपनी स्किन को बचाएं और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप अपनी स्किन को सूरज की धूप और यूवी रेज से नहीं बचाएंगी तो आपकी स्किन की इलास्टिसिटी जल्दी खत्म होगी। खासतौर पर दोपहर की तेज़ धूप से तो इसे जरूर बचाना चाहिए। आप चाहें घर के अंदर ही क्यों ना रह रही हों, लेकिन आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए और अपनी स्किन को तेज़ धूप से बचाना चाहिए। 

sagging skin and its issuesq

2. क्रैश डाइट बिल्कुल ना करें-

क्रैश डाइट्स के कारण तुरंत में आपकी स्किन लटकने लगती है। अगर कोई हेल्दी है और वो एकदम से वजन लूज करता है तो फैट मसल्स में तब्दील नहीं हो पाता और ऐसे में स्किन लटकने की समस्या हो जाती है। खासतौर पर पेट, कमर, गर्दन आदि की स्किन बहुत ही ज्यादा ढीली हो जाती है। वजन कम करने के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनें और आप धीरे-धीरे अपने वजन को कम करने की कोशिश करें। इससे स्किन को इतना नुकसान नहीं होगा जितना किसी क्रैश डाइट से होता है।  

3. वेट लॉस के समय मसाज को ना भूलें- 

हम अगर वेट लॉस करते हैं तो हमारी स्किन ढीली होती ही है। ऐसे समय में आपको वेट लॉस के लिए मसाज की अहमियत को नहीं भूलना चाहिए। ये आपकी स्किन के लिए ज्यादा जरूरी होता है। आप एंटी-एजिंग ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जो स्किन को ज्यादा इलास्टिक बनाते हैं और हाइड्रेशन का भी ध्यान रखते हैं।  

shahnaz husain and its skin care issues

इसे जरूर पढ़ें- काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं 

4. स्किन टाइटनिंग के लिए फेस पैक्स ना भूलें- 

आपको अपने चेहरे का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि इसपर बहुत ही जल्दी उम्र का असर दिखने लगता है। ऐसे में नेचुरल इंग्रीडिएंट्स जैसे केला आदि के फेस पैक्स लगाएं। केले को प्रकृति का बोटॉक्स कहा जाता है और इसमें भरपूर पोटैशियम है जो आपकी स्किन को टाइट करने का काम कर सकता है।  

sagging skin care tips for  plus

5. गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें- 

अगर आप अपनी स्किन में हमेशा गर्म पानी लगाती हैं तो ये गलत होगा। आपको चेहरे और स्किन में एकदम गर्म पानी का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। ये स्किन को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है और स्किन ड्राई होकर ढीली पड़ने लगती है। ये स्किन से नेचुरल ऑयल्स भी चुरा लेता है।  

6. स्मोकिंग ना करें- 

अब हम उस बारे में बात करते हैं जो बहुत ही ज्यादा आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। ये है स्मोकिंग जिससे आपकी स्किन ढीली भी पड़ती है और उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। ये स्किन में खुजली और डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकती है।  

ये सारी चीज़ें आपकी ढीली होती स्किन को और भी ज्यादा ढीला कर सकती हैं। आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपकी स्किन पर आपके द्वारा की गई हर चीज़ का असर पड़ सकता है। थोड़ी सी सावधानी कई झुर्रियों को रोक सकती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment