घर का बना ये खास उबटन लगाएं और झट से गोरी रंगत पाएं

तुरंत ग्‍लोइंग और गोरी त्वचा पाने के लिए घर पर उबटन फेस पैक बनाकर लगाएं। 

उबटन त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने का सबसे पारंपरिक तरीका है। त्वचा की समग्र स्थिति में सुधार करने के लिए पाउडर के रूप में प्राकृतिक अवयवों के कई प्रकारों का उपयोग किया जाता है। यदि आपको भी दादी मां के बताए पुराने नुस्‍खे पसंद हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। 

आज के आर्टिकल में, हम आपके साथ हमारी सबसे फेवरेट उबटन की रेसिपी शेयर करेंगे। इस उबटन की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आसानी से बनाया और इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत ही असरदार उबटन है और इसे मैंने आजमाया है। साथ ही इसमें मौजूद सभी चीजें आसानी से आपकी किचन में मिल जाएंगी। त्‍वचा को गोरा करने के लिए होममेड उबटन बनाने के तरीके के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं।

सामग्री

  • बेसन- 1 बड़ा चम्मच 
  • हल्दी- 1 चुटकी 
  • चावल का आटा- 1 बड़ा चम्मच 
  • नींबू का रस- 1 छोटा चम्मच 
  • आलू का रस- 1 छोटा चम्मच 
  • गुलाब जल- आवश्यकतानुसार

घर पर उबटन कैसे बनाया जाता है?

face ubtan for skin

  • एक बाउल लें, उसमें बेसन, चावल का आटा, हल्दी पाउडर, नींबू का रस, आलू का रस और पर्याप्त गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • फिर माइल्ड क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें और त्वचा को थपथपा कर सुखाएं।
  • इस मिश्रण को अपनी उंगलियों पर लेकर अपने चेहरे पर लगाएं।
  • इसे सूखने तक छोड़ दें।
  • अपनी उंगलियों को गुनगुने पानी से गीला करें और इसे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।
  • इसे गुनगुने पानी से धो लें और त्वचा को थपथपा कर सुखा लें।
  • अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं। 
  • अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए हफ्ते में 1 बार इस उबटन का इस्‍तेमाल करें। 

उबटन के फायदे 

बेसन 

त्‍वचा में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा ऑयल से पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं। बेसन में ऐसे गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करते हैं। यह एक सौम्य एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है जो पोर्स से अशुद्धियों और गंदगी को हटाता है। 

बेसन में मौजूद जिंक संक्रमण से लड़ने और इसे जड़ से खत्म करने में मदद करता है। बेसन में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को तुरंत गोरा बनाते हैं।

ubtan for skin

आलू

आलू में प्राकृतिक स्टार्च होता है जो त्वचा की जड़ों से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। इसमें कैटेकोलेज एंजाइम भी पाया जाता है जो काले धब्बों, दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करता है।

आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मुंहासों के निशान को रोकते हैं।

चावल का आटा

चावल का आटा एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करने में योगदान देता है जो पोर्स को बंद कर देता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसमें स्किन ब्राइटनिंग गुण भी होते हैं जो टैन और पिग्मेंटेशन को दूर करते हैं।

चावल के आटे में फेरुलिक एसिड और एलांटोइन होता है जो त्वचा को सनटैन और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी यूवी किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। इसके अलावा, चावल के आटे से अमीनो एसिड और विटामिन त्वचा को शाइनी और रंगत निखारने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घी की सिर्फ 1 चम्‍मच से रखें अपनी त्‍वचा और हेल्‍थ का ख्‍याल

नींबू

lemon for skin benefits

हालांकि, नींबू को त्‍वचा पर सीधा नहीं लगाना चाहिए। लेकिन अन्‍य चीजों में मिक्‍स करने पर यह काफी फायदा पहुंचाता है। नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काले धब्बों को हल्का करने और त्वचा के टैन को दूर करने में मदद करते हैं।

नींबू में विटामिन-सी कोशिका पुनर्जनन प्रक्रिया में सुधार करता है जो समग्र त्वचा की स्थिति में सुधार करता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स जैसे फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं।

 

हल्‍दी

हल्दी में त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं जो त्वचा के कालेपन को दूर करते हुए पूरी त्वचा में ग्‍लो लाता है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं।

हल्दी पाउडर में हीलिंग गुण भी होते हैं जो निशान और घावों पर काम करते हैं। इसमें एंटीबैक्‍टी‍रियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो भीतर से प्राकृतिक चमक लाते हैं।

आप भी इस उबटन की मदद से आप भी अपनी त्‍वचा को बेदाग और गोरा बना सकती हैं। हालांकि, यह उबटन पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment