कलर किए बालों को धूप से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपने कलर्ड बालों को धूप से बचाने के टिप्स जानना चाहती हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को
जरूर पढ़ें। 

सोचिए आपने बालों को सुंदर रंगों से कलर किया हो और धूप में निकलते ही आपको उनके खराब होने का डर लगा रहे। एक तो कलर बालों की देखभाल करना वैसे ही बेहद मुश्किल हो जाता है और फिर ऊपर से उन्हें धूप से बचाने की जुगत में लगे रहें। सूरज की किरणों से कलर किए बालों का रंग फेड होने लगता है और वह ब्रासी और काफी खराब दिखने लगते हैं।

अब धूप में किसी काम से निकलना हो तो अपने कलर ट्रीटेड बालों की देखभाल कैसे करें? आपको बता दें कि इन्हें ट्रीट करने के अच्छे और बेहतरीन आइडियाज हम आपको बताने जा रहे हैं। इनके जरिए अब आप भी अपने खूबसूरत बालों को बिना डर के फ्लॉन्ट कर सकेंगी।

कलर-प्रिजर्विंग हेयर केयर रूटीन करें फॉलो

color preserving hair care

कलर किए गए बालों का हेयर केयर रूटीन स्पेशल होना चाहिए। उन्हें किसी भी शैंपू से धोने की बजाय सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें। खासतौर से ऐसा फॉर्मूला कलर केयर सिस्टम के साथ आए। इस तरह का शैंपू आपके कलर्ड बालों के लिए सुरक्षित होता है। कंडीशनर कलर को सील करता है और लोअर पीएच आपके हर हेयर स्ट्रैंड को और शाइनी बनाता है। ऐसे शैंपू स्मूदिंग क्षमताओं के साथ एक हल्का स्टाइलिंग हेयर बाम की तरह होते हैं और यूवी फिल्टर में बनाए जाते हैं, साथ ही यह हीट प्रोटेक्टेंट के रूप में भी काम करता है।

इसे भी पढ़ें : ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट टिप्‍स: बालों को कलर करने के बाद ऐसे करें वॉश

लीव-इन कंडीशनर से करें बालों को प्रोटेक्ट

leave in conditioner for color treated hair

अगर आप कॉइन-साइज लीव-इन कंडीशनर का यूज करेंगे तो यह कलर-ट्रीटेड बालों की अच्छी तरह देखभाल करेगा। धूप में बाहर निकलने से पहले थोड़ा सा लीव-इन कंडीशनर बालों में स्प्रे कर लें। यह एक बैरियर की तरह काम करता है और इसके साथ ही आपके बालों के लिए प्रोटेक्टेंट का काम करेगा। ऐसे लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो ड्राइनेस को कम करें और एक्सटर्नल एग्रेसर से बालों को बचाए।

बालों को कवर करना न भूलें

cover hair while going outside

आपके बालों में कलर किया हो या नहीं, लेकिन धूप में बाहर निकलते वक्त सिर पर एक स्कार्फ जरूर होना चाहिए। जिस तरह आपके कपड़े शरीर को टैनिंग और सनबर्न से बचाते हैं, ठीक उसी तरह स्कार्फ भी आपके बालों को बचाते हैं। स्कार्फ नहीं तो हैट से अपने बालों को बचाएं। ये ऑप्शन आपके कलर ट्रीटेड हेयर को यूवी किरणों से बचाएंगे। इसके अलावा जब भी बाहर जाएं तो अपने बालों को खुला रखने की बजाए ऊपर की ओर बांध लें। इससे बाल भी बचेंगे और स्कैल्प भी हार्म नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें : ज़्यादा दिन तक नहीं रुक पाता हेयर कलर, तो अपनाएं ये टिप्स

हेयर सनस्क्रीन जरूर लगाएं

hair sunscreen for color treated hair

हेयर सनस्क्रीन का उपयोग करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने सनस्क्रीन लोशन को अपने बालों पर लगा लें। एसपीएफ आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है। इसी तरह बालों के लिए भी एक तरह का हेयर सनस्क्रीन आता है। एक यूवी-प्रोटेक्टेंट आपके बालों की क्वालिटी और कंडीशन को सुधार करने में मदद करता है और उसका काम भी वही होना चाहिए। यूवी प्रोटेक्शन बालों को रूखा होने और रंग को फेड होने से रोकने में मदद करेगा। हेयर सनस्क्रीन लगाते वक्त ध्यान रखें कि यह ग्रीजी न हो, नहीं तो आपके बाल चिपचिपे होने लगेंगे।

अब जब भी धूप में निकलें तो अपने बालों की खास देखभाल करें। इन टिप्स को एक बार आजमाकर जरूर देखें। इससे आपके कलर-ट्रीटेड बाल काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। हेयर केयर संबंधी ऐसे रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment