परीक्षा में अच्छे रिजल्ट के लिए ज्योतिषीय उपाय, बदल जाएगी किस्मत

परीक्षा में अच्छे परिणामों के लिए पढ़ाई के साथ आप कुछ ऐसे उपाय भी आजमा सकते हैं जिनसे
सफलता का मार्ग खुल सकता है।

परीक्षा में अच्छे रिजल्ट भला कौन नहीं चाहता है। कोई भी परीक्षा हो, चाहे बोर्ड हों या फिर कोई कम्पटीशन के लिए एग्जाम बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करते हैं जिससे उन्हें सफलता मिल सके। यही नहीं पेरेंट्स भी अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। हर माता-पिता की चाह होती है कि उसका बच्चा पढ़-लिखकर एक सफल व्यक्ति बने।

बच्चा भी अपने माता-पिता के इस सपने को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करता है, लेकिन कभी-कभी परीक्षा आते ही कुछ बच्चे बहुत परेशान हो जाते हैं या कुछ बच्चों को परीक्षा के दौरान घबराहट होने लगती है और उनका मन पढ़ाई में नहीं लग पाता है। परीक्षा के दौरान और इसके बाद कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय हैं जो बच्चों को सफलता दिलाने में मदद कर सकते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो बच्चों को परीक्षा में अच्छे रिजल्ट लाने में मदद करेंगे।

गणपति को दूर्वा चढ़ाएं

ganpati pujan durva

यदि आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है और उसमें एकाग्रता की कमी है, तो आपको उसे प्रतिदिन गणपति की पूजा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस उपाय को विशेष रूप से बुधवार के दिन करें और गणपति को दूर्वा और लड्डू का भोग लगाएं। अपने बच्चे के कमरे में गणपति की मूर्ति या फोटो भी रखें इससे उसे सफलता अवश्य मिलेगी । परीक्षा का संबंध बच्चे की याददाश्त से होता है, जिसके लिए बच्चे के बुध को ठीक रखें। बुध को मजबूत करने के लिए खूब हरी सब्जियां एवं सलाद खिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें:गणेश जी को क्यों भाती है दूर्वा घास, जानें कथा

स्टडी रूम में कपूर और फिटकरी रखें

यदि बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो कपूर और फिटकरी को स्टडी रूम में रखना चाहिए। इस उपाय को करने से विद्यार्थियों में एकाग्रता बनी रहती है और उस स्थान की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है। यदि बच्चा कड़ी मेहनत के बाद भी परीक्षा में सफल नहीं हो पाता है तो गुरुवार के दिन किसी धार्मिक स्थान पर जाकर धार्मिक पुस्तकों का दान करें।

मां सरस्वती की तस्वीर लगाएं

godess saraswati pujan

यदि आपके बच्चे का मन लिखने और पढ़ने में नहीं लगता है तो उसके स्टडी रूम (स्टडी रूम में करवाएं यह कलर) या टेबल के पास मां सरस्वती का चित्र लगाकर उसे प्रतिदिन उसकी पूजा करने को कहें।

गाय को हरा चारा खिलाएं

परीक्षा में सफलता के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं और खासतौर पर बुधवार के दिन ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से बुध मजबूत होता है और पढ़ाई में ज्यादा मन लगता है। नियमित रूप से बुद्धि के भगवान गणपति का पूजन करें।

मोर पंख लगाएं

more pankh in puja room

मोर के पंख का महत्व हम सभी जानते हैं। मोर के पंख को यदि बच्चों की किताब के अंदर रख दें तो  इससे उनकी एकाग्रता बढ़ेगी। इसके साथ ही बच्चे के स्टडी रूम में मोर पंख लगाएं जिससे बच्चों का दिमाग ठीक से पढ़ाई में लगा रहे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोर पंख में किसी भी स्थान की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की शक्ति होती है। मोर पंख के शुभ प्रभाव से उनकी एकाग्रता और चीजों को याद रखने की क्षमता में वृद्धि होगी। परीक्षा में मनचाही सफलता पाने के लिए परीक्षा के लिए घर से निकलते समय दही और चीनी खाकर बाहर निकलें।

सूर्य को अर्घ्य दें

यदि बच्चा बहुत मेहनत करता है लेकिन फिर भी सफलता नहीं मिलती है तो उसे नियमित रूप से सूर्य को अर्घ्य देने को कहें। जल के लोटे में लाल फूल, रोली और अक्षत डालकर ‘ ॐ सूर्याय नमः’ का जाप करें और यदि संभव हो तो आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ भी बच्चे करवाएं। इस उपाय को करने से भगवान सूर्य नारायण की कृपा से जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और अच्छे भाग्य के लिए जरूर करें आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ

चंद्रमा को मजबूत करें

परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए चन्द्रमा को भी मजबूत करें। परीक्षा भवन में बच्चे का मानसिक संतुलन बना रहे इसके लिए चंद्र को मजबूत करना जरूरी है। क्योंकि इससे बच्चे के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। शिव जी की आराधना करें, इससे पढ़ाई में मन लगेगा।

यहां बताए गए कुछ ज्योतिषीय उपाय बच्चे को परीक्षा में सफलता दिलाने में मदद करेंगे और पढ़ाई में मन भी लगेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and wallpapercave.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment