अगर नहीं दिख रहे ऐसे लक्षण तो नॉर्मल नहीं है आपका पीरियड

कई महिलाएं ये समझ नहीं पाती हैं कि उनके पीरियड्स को लेकर क्या बदलाव हो रहे हैं। अगर
आपको इनमें से कोई लक्षण दिखता है तो समझ लें कि आपका पीरियड नॉर्मल …

मेंस्ट्रुअल हाइजीन और मेंस्ट्रुअल टैबू को लेकर कई बातें होती हैं और एक तरह से देखा जाए तो हमेशा ही इसे दबी-छुपी बात समझा जाता है। ऐसा कितनी बार हुआ होगा कि आपके घर में मम्मी, दादी, बहन, पत्नी, चाची आदि को पीरियड्स हुए हों, उन्हें कोई दिक्कत हुई हो, लेकिन उन्हें इसके बारे में बात करने में दिक्कत हुई हो। कई महिलाएं तो ये भी नहीं बता पाती हैं कि उन्हें आखिर पीरियड्स क्यों आते हैं। 

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं के बारे में या फिर किसी भी निजी समस्या के बारे में बात करने से महिलाएं कतराती हैं और ऐसे में उन्हें बहुत ज्यादा असर पड़ता है। कई महिलाओं को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती है कि उनके पीरियड्स की समस्या आखिर क्यों हो रही है और उन्हें डॉक्टर से क्या बात करनी है। ऐसे में अगर पीरियड्स में दिक्कत भी हो रही हो तो भी उन्हें ये नहीं पता होता है कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। 

M.B.BS, MD (Obgyn) डॉक्टर अमीना खालिद ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने ये बताया है कि अगर आपको इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो आपका पीरियड नॉर्मल है और अगर ये लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो आपका पीरियड नॉर्मल नहीं होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: ये 5 योगा आसन कम कर सकते हैं पीरियड का दर्द

1. अगर 21-35 दिन में नहीं आ रहे पीरियड्स तो नॉर्मल नहीं हैं-

अगर आपके पीरियड्स 21-35 दिनों के बीच आते हैं तो ये नॉर्मल हैं, लेकिन अगर ये इससे ऊपर या नीचे होते हैं तो यकीनन आपके पीरियड्स नॉर्मल नहीं होंगे। अगर पीरियड बहुत जल्दी-जल्दी आ रहे हैं तो भी ये यूट्रस संबंधित समस्या का संकेत हैं और अगर ज्यादा लेट से आ रहे हैं तो भी ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे समय में आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

कई बार किसी हेल्थ कंडीशन के कारण भी ऐसा हो जाता है और हो सकता है कि आपका डॉक्टर आपको ये आश्वासन दे कि कोई खराबी नहीं है। पर अगर बार-बार ये हो रहा है तो गंभीर विषय हो सकता है। 

period problems and pad

2. अगर पीरियड का दर्द दैनिक समस्या नहीं बन रहा तो नॉर्मल है आपका पीरियड-

आपको ये ध्यान देने की जरूरत है कि अगर आपके पीरियड्स का दर्द ऐसा हो रहा है कि आपकी दैनिक जिम्मेदारियां भी पूरी नहीं हो पा रही हैं तो ये नॉर्मल नहीं है। थोड़े बहुत क्रैम्प्स होना लाजमी है, लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा हो रहे हैं और आपको परेशानी इतनी है कि बिना दवा खाए काम नहीं हो रहा या दिन भर बिस्तर पर रहना पड़ता है तो ये नॉर्मल नहीं है। ऐसे समय में आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।  

 

3. अगर 2-7 दिन से कम या ज्यादा हो रहा है पीरियड तो नॉर्मल नहीं है- 

ब्लीडिंग हर किसी को अलग तरह से होती है और सभी का शरीर अलग काम करता है। कुछ लोगों को कम ब्लीडिंग होती है और कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पर ये 2 दिन से कम या 7 दिन से ज्यादा होती है तो ये समस्या का विषय हो सकता है। अगर आपके पीरियड लगातार 10 दिन तक चलते रहते हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। ये किसी अंदरूनी बीमारी या फिर किसी अंग की खराबी का संकेत हो सकता है।  

period problems and normal period

4. दो पीरियड्स के बीच भी हो रही है स्पॉटिंग तो नॉर्मल नहीं है- 

पीरियड्स के बीच में एक आद ड्रॉप ब्लड कभी-कभी आना ठीक हो सकता है, लेकिन अगर पीरियड्स के बीच में अक्सर स्पॉटिंग होती है और हमेशा ही आपको इससे जूझना पड़ता है तो ये नॉर्मल नहीं है। इसे नॉर्मल समझिए भी नहीं क्योंकि इसका मतलब ये है कि आप पूरी तरह से पीरियड फ्री कभी हैं ही नहीं। कई बार किसी चोट या दवा के असर के कारण ऐसा हो जाता है, लेकिन ये हमेशा की समस्या नहीं होनी चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- पीरियड से डरने लगी थीं श्रुति हासन, ये है उनकी जिंदगी का एक दर्दनाक पहलू 

5. अगर पीरियड्स में अचानक कोई बदलाव महसूस होता है तो नॉर्मल नहीं है- 

अगर आपको ऐसा लगता है कि पीरियड्स के दौरान आपको अचानक कोई बदलाव महसूस हुआ है तो आप उसे चेक जरूर करवाएं। एकदम से पीरियड बंद हो जाना, एकदम से बहुत तेज़ दर्द होना, एकदम से डार्क ब्लड आना या ऐसी कोई भी चीज़ आपके परेशान कर सकती है।  

आपकी सेहत आपके हाथ है और अगर आपको अपने पीरियड्स से जुड़ी कोई परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से जरूर बात करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment