मोटापा कम करने के लिए घर पर करें ये वर्कआउट, बिना जिम के दिखेंगी पतली

महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो मोटापा कम करने वाले
वर्कआउट करें। 

मैं तेजी से वजन कम कर लूंगी, ये कहना जितना आसान लगता है, असल में उतना ही मुश्किल है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि वजन कम करने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है। इसके बजाय, आपको जितनी कैलोरी लेनी है, उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी होगी। इसमें हेल्‍दी डाइट के साथ कार्डियो वर्कआउट को रूटीन में शामिल करना बेहद जरूरी है। 

क्या आप मोटापे को कम करने के लिए लक्ष्य बना रही हैं लेकिन समय की कमी या आलस्य आपको जिम जाने से रोक रहा है? तो चिंता मत करो; आप कुछ बेसिक वर्कआउट करके अपने शरीर की फिटनेस में सुधार कर सकती हैं। इन वर्कआउट के लिए आपको जिम या किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। 

अगर आप तरीके ढूंढ रहे हैं तो कैटरीना, आलिया और दीपिका जैसी सेलेब्‍स को फिटनेस की ट्रेनिंग देने वाली सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर आपके लिए एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्‍ट में उन्‍होंने क्विक कार्डियो वर्कआउट शेयर किए हैं। कार्डियो वर्कआउट आपके हार्ट रेट को बढ़ाते हैं। ये वेट लॉस के लिए एक्‍सरसाइज के कुछ सबसे प्रभावी रूप हैं क्योंकि आपके दिल की धड़कन जितनी अधिक होगी, आप उतनी ही अधिक चर्बी जलाएंगी।

पोस्ट में, उन्‍होंने क्विक कार्डियो एक्‍सरसाइज की एक लिस्‍ट शेयर की, जिसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकती हैं, भले ही आप बिगनर्स, इंटरमीडिएट या एडवांस हों। साथ ही, इन एक्‍सरसाइज के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। आइए वर्कआउट पर एक नजर डालते हैं-

मोटापा कम करने वालेे वर्कआउट 

1. पोगो जंप (Pogo Jumps)

Pogo Jumps for weight loss

  • अपने घुटनों में थोड़ा सा झुककर और दोनों हाथों को अपने सिर के पिछले हिस्से को छूते हुए जितना हो सके उतना ऊपर जंप करें।
  • प्रत्येक जंप को ज्यादातर कूल्हों और घुटनों के बजाय टखनों से पूरा करें। 
  • प्रत्येक जंप पर, जितनी जल्दी हो सके जमीन पर आ जाएं।
  • अपनी एड़ी को जमीन से न छूने दें।

2. सिजर्स (Scissors)

scissors for weight loss

  • इसे करने के लिए पीठ को सीधा करके खड़ी हो जाएं। 
  • अपने हाथों को बॉडी के साथ रखें।
  • फिर ऊपर जंप करें और जब आप हवा में हों, तो हाथ और पैर कैंची की तरह एक साथ आगे-पीछे करें।

3. स्केटर्स (Skaters)

skaters for weight loss

  • शुरू करने के लिए, आगे झुकें और अपने दाहिने ओर जंप करें। 
  • फिर अपने बाएं पैर को पीछे रखें और अपने बाएं हाथ को अपने सामने बढ़ाएं।
  • इसके बाद, अपने दाएं हाथ को अपने सामने और अपने दाएं पैर को अपने पीछे लाते हुए, बाईं ओर जंप करें।
  • ऐसा कई बार करें।

4. क्रॉस जैक (Cross Jack)

cross jack for weight loss

  • अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और बाजुओं को साइड में फैलाएं।
  • जंप करें और अपने बाएं पैर को दाएं पैर के सामने और अपने बाएं हाथ को दाएं हाथ के ऊपर रखें।
  • पहली पोजीशन में लौटने के लिए, फिर से जंप करें।
  • अपनी बाजुओं और पैरों के रिवर्स पोजीशन के साथ भी ऐसा ही दोहराएं।

5. पॉप स्क्वाट (Pop Squat)

pop squat for weight loss

  • इस वर्कआउट को करने के लिए अपने पैरों को मिलाकर खड़ी हो जाएं।
  • इसके बाद, झुकें जैसे आप स्क्वाट करती हैं। 
  • फिर अपने पैरों को चौड़ा रखते हुए अपने दाएं हाथ से फर्श को छूएं।
  • अपनी प्रारंभिक पोजीशन में लौटें।
  • इसे फिर से करें, इस बार अपने बाएं हाथ से फर्श को छूते हुए।
  • पहली पोजशन में लौटें।
  • फिर इसे कई बार करें।

आपको कब तक वर्कआउट करना चाहिए?

यास्मीन कराचीवालाने यह भी शेयर किया कि किसी को कितनी देर तक वर्कआउट करना चाहिए। वह कहती है- 

  • बिगनर्स- बिगनर्स को इन एक्‍सरसाइज को 30 सेकंड के लिए करना चाहिए, फिर 30 सेकंड के लिए रिलैक्‍स करना चाहिए।
  • इंटरमीडिएट- इंटरमीडिएट को 40 सेकंड के लिए वर्कआउट करना चाहिए और फिर 20 सेकंड के लिए रिलैक्‍स करना चाहिए।
  • एडवांस- एडवांस को 50 सेकंड के लिए वर्कआउट करना चाहिए और फिर 10 सेकंड के लिए रिलैक्‍स करना चाहिए।

सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला की इन वर्कआउट को आप भी करें और खुद में बदलाव देखें। आप यास्‍मीन के वीडियो को देखकर आसानी से इन वर्कआउट को कर सकती हैं। हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ शेयर करें। ऐसे और आर्टिकल के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram.com (@yasminkarachiwala)  

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