पेटीएम का मालिक कौन है और कहा की कंपनी है?

यहाँ आपको Paytm का मालिक कौन है के बारे में पता चलेगा। Paytm वॉलेट का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। कोई भी transaction करना हो या किसी को पैसे भेजने हो या फिर कोई बिल पेमेंट करना हो इन सभी चीजों को करने के लिए हम Paytm का ही उपयोग करते हैं।

बहुत कम लोगों को यह बात पता होगी कि Paytm हमारे देश की पहली मोबाइल पेमेंट एप्लिकेशन हैं। हमारे देश में Paytm के आने के बाद ही डिजिटल पेमेंट एरा की शुरुआत हुई। वैसे तो इस ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम सब करते हैं।

लेकिन अधिकतर लोगों को ये बात हमेशा परेशान करती हैं कि कहीं Paytm कोई चीनी एप्लिकेशन तो नहीं क्योंकि आज कल चीनी एप्लिकेशन बंद होती जा रही हैं ऐसे में Paytm के बारे में जानना आवश्यक है।

Paytm का मालिक कौन है? Paytm किस देश की कंपनी है? Paytm को किसने बनाया? इस तरह के सवाल ज्यादातर हर किसी के मन में आता है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम इन्हीं सवालों के बारे में चर्चा करेंगे और इसके जवाब जानेंगे।

किसी भी सवाल पर चर्चा करने से पहले जिले जान लेते हैं कि Paytm क्या है? क्योंकि बिना इस प्रश्न को समझे इससे जुड़े दूसरे प्रश्नों को समझा नहीं जा सकता है।

पेटीएम क्या है?

Paytm एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है, इसे वर्चुअल वॉलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो अपने यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करता हैं।

paytm ka malik kaun hai hindi

इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए पहले आप को इसमें पैसे डालने होंगे। चुकीं Paytm बैंक से लिंक होता है और अगर आप के बैंक में पैसे हैं तो आप इस payment mode का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए बड़े आसानी से कर सकते हैं। ये एक प्रीपेड डिजिटल वॉलेट हैं जिसका यूज करने के लिए आप को पहले इसमें पैसे रखने पड़ते हैं।

ये ऐप हमे ऑनलाइन बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता है। ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट, बिल भुगतान करना हो या फिर टिकट बुकिंग घर बैठे-बैठे केवल एक क्लिक से इन सभी कामों को कर सकते है।

Paytm हमे कैश फ्री हैंड की सुविधा देता हैं मतलब कि अब हम अपने पास बिना कैश रखे भी अपने मोबाइल के जरिए कैश का उपयोग कर सकते हैं। Paytm शब्द का मतलब भी pay through mobile यानी मोबाइल के जरिए पेमेंट करना होता है।

Paytm का इस्तेमाल आप किसी भी फोन से कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन एंड्रॉयड व आईफोन सभी के लिए उपलब्ध हैं। आप इसे प्ले स्टोर से अपने एंड्रॉयड में डाउनलोड कर सकते हैं या अगर आप आईफोन यूजर हैं तो ये एप्लिकेशन आप को एप्पल स्टोर में भी मिल जायेगी।सीधे शब्दों में कहें तो Paytm एक बहुत बड़ी ई- कॉमर्स वेबसाइट है जिसका यूज आज कल हर कोई कर रहा है।

पेटीएम कंपनी का मालिक कौन है?

Paytm के मालिक, CEO और फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है, इन्होंने ही Paytm को बनाकर ई-कॉमर्स दुनिया को एक नया मोड़ दिया है। अगस्त 2010 में विजय शेखर शर्मा जी ने मोबाइल वॉलेट पेटीएम की नींव रखी थी।

paytm ka malik name

विजय शेखर शर्मा जी ने जब Paytm को दुनिया के सामने लाया था उस समय भारत में इस तरह के कोई एप्लीकेशन मौजूद नहीं था लेकिन Paytm के कैश बैक आइडिया ने लोगों को इस एप्लीकेशन को यूज करने पर मजबूर कर दिया और 2016 में हुए नोट बंदी के बाद तो इस कंपनी के यूजर्स बढ़ते ही चले गए और Paytm wallet कंपनी सफलता प्राप्त करती चली गई।

वैसे तो Paytm को एक start up के रूप में शुरू किया गया था लेकिन इस आइडिया ने Vijay shekhar Sharma जी को आज भारत के जाने माने बिजनेसमैन में से एक बना दिया है। कंपनी के शुरुआत में यह एप्लीकेशन लोगों को केवल मोबाइल और DTH की ही सर्विस देते थे।

Vijay shekhar Sharma जी अपने इस आइडिया के कारण 2017 में भारत के यंगेस्ट बिलियनेर में से एक बन गए। इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से आज Paytm को इस मुकाम पर पहुंचाया कि आज इस कंपनी का price 10 अरब डॉलर है। दुनिया में सबसे अधिक पढ़े जाने वाले फोर्ब्स पत्रिका की माने तो उनकी कुल संपत्ति 2.7 मिलियन डॉलर है।

Vijay Sharma जी का जन्म 8 जुलाई 1978 में हुआ था और आज 42 साल की उम्र में वे दुनिया के अमीर लोगों में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई 1994 से 1998 के बीच Technological University of Delhi से पूरी की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2001 में one -97 नाम की एक कंपनी बनाई उन्होंने इस कंपनी पर 2 लाख रुपये लगाए थे लेकिन science फील्ड से होने के कारण उन्हें कॉमर्स की ज्यादा नॉलेज नहीं थी जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2010 में Paytm कंपनी की शुरुआत की जिससे उन्हें सफलता प्राप्त हुई। उनकी कड़ी मेहनत के कारण इस कंपनी ने बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जिससे उन्हें बाद में बहुत लाभ प्राप्त हुआ।

पेटीएम किस देश की कंपनी है?

बहुत से लोगों को, यहां तक की भारतीय लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि एक भारतीय कंपनी है।

इस कंपनी को बनाने वाले Vijay Shekhar Sharma जी एक भारतीय हैं। इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत भी हमारे देश में ही की थी। इस कंपनी का मुख्य कार्यलय इंडिया के उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है।

आज हम जहां भी देखे चाहे डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट सभी जगहों पर अमेरिका, चीन जैसे देशों के ही डिजिटल कंपनियां राज कर रही हैं। ऐसे में देर से ही सही लेकिन हमारे देश ने भी अब धीरे धीरे इन क्षेत्रों की तरफ अपना कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है कि आप को पता चल गया होगा कि करोड़ों रुपये कमाने वाली ये कंपनी Paytm किसी दूसरे देश की नहीं अपितु हमारे देश की है। वहीं आपको ये भी मालूम पड़ ही गया होगा कि Paytm का मालिक कौन है

अगर आपको हमारा ये काम पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए। इस तरह के बेहतरीन पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद।

Leave a Comment