डाइट शुरू करने से पहले जान लें आपकी थाली में रखी रोटी के बारे में

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें रोटियां खाना अच्छा लगता है और अपनी डाइट में थोड़ा
बदलाव करना चाहते हैं तो आप ये 6 तरह की रोटी ट्राई कर सकते हैं। 

Nutrition of Roti| भारतीय डाइट में रोटी का महत्व बहुत ज्यादा होता है और इसे हमेशा ही पसंद भी किया जाता है। नॉर्थ इंडिया में तो रोटी के बिना खाना ही पूरा नहीं होता। इन दिनों डाइट को लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं और धीरे-धीरे नॉर्मल खाने के हेल्दी ऑप्शन्स के लिए लोग जा रहे हैं। रोटियां आजकल सिर्फ गेहूं के आटे की ही नहीं बल्कि कई चीज़ों की बनने लगी हैं। बाजरा, रागी, किनोआ, बीटरूट आदि का इस्तेमाल रोटी बनाने में होने लगा है और इसे और भी ज्यादा पसंद किया जाता है। 

पर किस तरह की रोटी खाने से कितनी वैल्यू बढ़ती है और आपके लिए कौन सी रोटी अच्छी होगी? सर्टिफाइड इंटरमिटेंट फास्टिंग कोच, ISSA सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शशिरेखा वासु ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें ये सारी डिटेल्स बताई गई हैं। 

उन्होंने 6 अलग तरह की रोटियों के बारे में डिटेल्स दी हैं और ये बताने की कोशिश की है कि उनमें से किसमें सबसे कम कैलोरी हो सकती है। 

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1. रागी रोटी-

रागी को सुपरफूड माना जाता है और इसे आंतों के लिए अच्छा माना जाता है जिससे आपको मोशन संबंधित कोई समस्या नहीं होती है। अगर आप रागी रोटी खा रहे हैं तो उसकी 2 रोटियों में ये सारी चीज़ें होंगी। इसमें डाइट्री फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन की मात्रा भरपूर होती है और इसे पसंद भी किया जाता है। 

  • कैलोरी- 175 
  • प्रोटीन- 4 ग्राम
  • कार्ब्स 38 ग्राम
roti and its nutritional values

2. बाजरा रोटी-

रागी के अलावा बाजरा भी अनाज के मामले में अच्छा माना जाता है और इसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कई लोग खाने में सिर्फ बाजरा रोटी ही खाने लगे हैं। इसे वेट लॉस और डायबिटीज के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर होते हैं और बाजरे को दिल की सेहत बरकरार रखने के लिए अच्छा माना जाता है। 

  • कैलोरी- 226
  • प्रोटीन- 7 ग्राम
  • कार्ब्स – 38 ग्राम 

3. ज्वार रोटी-  

ज्वार रोटी भी बाजरे की रोटी की तरह ही कैल्शियम से भरपूर होती है और इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। यही कारण है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। ज्वार में मैग्नीशियम की भी पर्याप्त मात्रा होती है और शरीर में कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद भी मिलती है।  

  • कैलोरी- 166
  • प्रोटीन- 4 ग्राम
  • कार्ब्स 35 ग्राम 

4. बेसन रोटी-  

बेसन रोटी भी फुलफिलिंग होती है और पेट आपका काफी समय तक भरा रहता है। ये पोषण तो देती है, लेकिन इसमें भी कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा है। बेसन रोटी में फाइबर ज्यादा होता है।  

  • कैलोरी- 266
  • प्रोटीन- 8 ग्राम
  • कार्ब्स – 30 ग्राम 

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5. सत्तू रोटी-  

ऊपर दी गई सभी रोटियों में सबसे ज्यादा फुलफिलिंग हो सकती है। सत्तू में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। सत्तू पेट को ठंडा भी करने में मदद करता है।  

  • कैलोरी- 204
  • प्रोटीन- 9 ग्राम
  • कार्ब्स – 39 ग्राम 

 

6. गेहूं की रोटी-  

गेहूं की रोटी नॉर्मली बनाई जाती है और इसमें कैलोरी भी कम होती है, लेकिन इसमें ग्लूटेन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। गेहूं की दो रोटियों में भी लगभग रागी गोटी की तरह ही न्यूट्रिएंट्स होते हैं। 

  • कैलोरी- 170 
  • प्रोटीन- 6 ग्राम
  • कार्ब्स- 35 ग्राम 

रोटियां खाना और ना खाना दोनों ही आपकी डाइट च्वाइस हो सकती है, लेकिन आप किस तरह की रोटी खाते हैं इससे आपकी लाइफस्टाइल और आपके शरीर में अब्जॉर्ब होने वाले न्यूट्रिएंट्स पर काफी फर्क पड़ता है। अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट में अन्य आटे की रोटियां शामिल करना आपके लिए ज्यादा अच्छा हो सकता है तो उसे ट्राई करें। हालांकि, एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको बहुत ज्यादा समस्याएं हो रही हैं और हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपनी डाइट में कोई बदलाव करना चाहिए।  

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Image Credit: Freepik

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