रनिंग के बाद भूल से भी ना करें ये 4 गलतियां

अगर आप खुद को फिट व एक्टिव रखने के लिए रनिंग करती हैं, तो उसके बाद कुछ मिसटेक्स करने
से बचें।

आज के समय में लोग खुद को फिट व एक्टिव रखने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन अगर आप एक बिगनर हैं और फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं, तो ऐसे में रनिंग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। रनिंग से ना केवल आपकी बॉडी का स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि इससे आपकी पूरी बॉडी शेप में आती है। रनिंग के जरिए आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकती हैं और इसके लिए आपको अलग से कोई इक्विपमेंट खरीदने की भी आवश्यकता नहीं है। रनिंग तो आप अपने गार्डन एरिया में ही कर सकती हैं।

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो लंबे समय से रनिंग कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि रनिंग करने के बाद आप कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठते हैं। जिसके कारण आपकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रनिंग के बाद की जाने वाली कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

पोस्ट रनिंग मील्स को स्किप करना

skipping meals after running

अक्सर यह देखने में आता है कि लोग रनिंग करके आते हैं और बस पानी या नींबू पानी पीने के बाद काम पर चले जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। यह सच है कि रनिंग या अन्य एक्टिविटी करते हुए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, लेकिन रनिंग के बाद भी आपको अपने मील्स पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, पोस्ट वर्कआउट मील्स वर्कआउट के बाद आपकी बॉडी को रिबिल्ड करने में मदद करते हैं और रनिंग के बाद मसल्स रिकवरी करने में मदद करते हैं। इसलिए, अगर आप रनिंग का मैक्सिमम लाभ उठाना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद प्रोटीन रिच स्मूदी या कुछ हेल्दी स्नैक्स को अवश्य खाएं।  

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में शुरू कर रही हैं रनिंग तो इन टिप्स का जरूर रखें ध्यान

कूल डाउन फेज़ को स्किप करना

जिस तरह आप रनिंग से पहले खुद को वार्मअप (वार्मअप के फायदे) करती हैं, ठीक उसी तरह रनिंग करने के बाद कूल डाउन करना भी उतना ही आवश्यक है। अक्सर देखने में आता है कि लोग रनिंग करने के बाद सीधे सोफे पर जाकर लेट जाते हैं, जिससे आपके वर्कआउट की पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है। याद रखें कि आपको अपने रनिंग ट्रेनिंग को कभी भी अचानक से खत्म नहीं करना चाहिए। हर रनिंग सेशन के बाद बॉडी को धीरे-धीरे कूल डाउन होने का मौका दें।

बॉडी को बिल्कुल भी आराम ना देना

take a break during running

जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपका शरीर बहुत तनाव में होता है। ऐसे में बॉडी को एक ब्रेक की आवश्यकता होती है। इसलिए, रनिंग के साथ-साथ अपने आराम पर भी उतना ही ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें। दौड़ने की भरपाई के लिए मानव शरीर को सात से आठ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। आप चाहें तो दिन में भी एक छोटा-सा नैप ले सकते हैं। इसके अलावा, आप हर रोज रनिंग करने से बचें। आप चाहें तो हर दिन बदल-बदलकर वर्कआउट कर सकते हैं। इसके अलावा, सप्ताह में पांच दिन 45 मिनट का वर्कआउट आपके लिए पर्याप्त है।

इसे भी पढ़ें : अगर आपने भी अभी-अभी किया है रनिंग स्टार्ट तो रखें ध्यान इन फ़िटनेस टिप्स को

बॉडी को रिहाइड्रेट ना करना

drink water after running

रनिंग के बाद बॉडी को रिहाइड्रेट करना बेहद आवश्यक हो जाता है। जब आप अपनी बॉडी को रिहाइड्रेट करते हैं, तभी आपका शरीर केवल प्रभावी ढंग से काम कर सकता है और मेटाबॉलिक वेस्ट बॉडी से बाहर निकलता है। आमतौर पर, लोग बॉडी को रिहाइड्रेट करने के लिए पानी का सेवन करते हैं। लेकिन आप पानी के अलावा इलेक्ट्रोलाइट रिप्लेसमेंट ड्रिंक जैसे नारियल पानी आदि का भी सेवन अवश्य करें।  यह आपकी मांसपेशियों को जल्दी से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करेगा जो आपके शरीर को फ्लेक्सिबल बनाए रखेंगे।

तो अब रनिंग के बाद यह गलतियां करने से बचें और अपने वर्कआउट का पूरा लाभ उठाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment