स्मूदी बनाते समय दूध की जगह इन चीजों का भी किया जा सकता है इस्तेमाल

alternative of milk in smoothie

अगर आप घर पर स्मूदी तैयार कर रही हैं तो मिल्क की जगह इन सब्सिट्यूट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में कुछ खाने के स्थान पर कुछ ना कुछ पीना चाहते हैं। उनकी यही इच्छा होती है कि वह कुछ ऐसा पीएं, जो ना केवल बेहद स्वादिष्ट हो, बल्कि काफी फिलिंग भी हो। जिससे उन्हें बार-बार भूख का अहसास ना हो। ऐसे में स्मूदी का सेवन करना अच्छा विचार हो सकता है। थिक कंसिस्टेंसी वाली इस ड्रिंक में कई तरह के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसके स्वाद को बढ़ाते है और इससे सेहत को भी लाभ मिलते हैं।

इन्हीं इंग्रीडिएंट्स में से एक है दूध। स्मूदी बनाते समय दूध का इस्तेमाल किया जाना बेहद आम है। लेकिन अगर आप लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या है या फिर आप अपनी स्मूदी को एक नया फ्लेवर देना चाहती हैं तो ऐसे में दूध की जगह अन्य भी कुछ इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ मिल्क सब्सिट्यूट्स के बारे में बता रहे हैं-

करें बादाम के दूध का इस्तेमाल

स्मूदी बनाते समय सामान्य दूध के स्थान पर बादाम का दूध इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी स्मूदी को बेहद ही क्रीमी बनाता है। इसके अलावा, जहां एक गिलास फुल क्रीम दूध में लगभग 150 कैलोरी होती है, वहीं बादाम के दूध से आपको औसतन 30-50 कैलोरी मिलती है। साथ ही, इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे गुड फैट्स भी होते हैं। इसके अलावा, इसके सेवन से आपको कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

करें नारियल पानी का इस्तेमाल

अगर आप दूध के स्थान पर एक ऑल राउंडर ऑप्शन चुनना चाहती हैं तो नारियल पानी का इस्तेमाल करने पर विचार करें। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है। कैलोरी में कम और स्वाद में बेहतरीन नारियल पानी स्मूदी के लिए एक डिलिशियस बेस प्रदान करता है।

अपनी स्मूदी और प्रोटीन शेक में नारियल पानी का उपयोग करने के अंतहीन फायदे हैं। चूंकि नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल और वसा रहित दोनों है और इसमें स्किम दूध के रूप में आधी मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए, अगर आप वेट लॉस प्रोसेस पर हैं, तो ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए उपयुक्त रहेगा।(आम की ठंडी-ठंडी लस्सी की रेसिपी)

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में ये 6 देसी ड्रिंक्स पीने से आप रहेंगी एनर्जी से भरपूर

करें नारियल दूध का इस्तेमाल

अगर आप नारियल पानी के क्रीमी विकल्प की तलाश में हैं तो नारियल का दूध आपके लिए एक विकल्प है। बादाम के दूध के समान, नारियल का दूध एक डेयरी-फ्री, लैक्टोज-फ्री विकल्प है जो स्वाद में लाजवाब और बेहद ही क्रीमी होता है। नारियल का दूध आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वेट मैनेजमेंट में मदद करता है। इतना ही नहीं, नारियल का दूध एक स्वादिष्ट इम्युनिटी बूस्टर भी है। लॉरिक एसिड, एंटीमाइक्रोबियल लिपिड और कैपिक एसिड से भरपूर, नारियल के दूध को अपनी स्मूदी में शामिल करना काफी अच्छा माना जाता है। (रूह अफजा फालूदा रेसिपी)

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में हल्दी की मदद से बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स

करें मेपल वाटर का इस्तेमाल

मेपल सिरप के बारे में तो आपने अवश्य सुना होगा। लेकिन पिछले कुछ समय से मेपल वाटर का सेवन करना भी लोग पसंद कर रहे हैं। इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है, साथ ही साथ इसमें कोई भी एडेड शुगर नहीं होती है। इसमें कैलोरी काउंट तो कम होता ही है, साथ ही इसके सेवन से आपको इलेक्ट्रोलाइट्स, अमीनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट्स आदि के बेनिफिट्स भी मिलते हैं। यह आपके गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए स्मूदी बनाते समय दूध की जगह मेपल वाटर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तो अब आप दूध की जगह किस इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

Read More

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.

By Thinkingfunda

Leave a Comment