मेघालय के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस | Meghalaya Tourist Places

1653629550 meghalaya tourist spot social


मेघालय के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस | Meghalaya Tourist Places



























Smriti Kiran

thinkingfunda.in








Table of Contents

    मेघालय भारत का पूर्वी राज्य है, जो अपनी सुंदरता के लिए काफी मशहूर है। अभी भी यहां तीन तरह की जनजाति प्रजातियां निवास करती हैं।








    यहां की सुंदर पर्वत मालाएं, उच्च पठारें, झरनें व नदियां पर्यटको को आकर्षित करते हैं। आइए जानतें हैं यहां के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में-








चेरापूंजी

    चेरापूंजी की जलवायु, इसकी सुन्दरता और यहां की ताजे पानी की बूंद एक अलग ही एहसास देते हैं। पर्यटकों के लिए यह जगह बहुत ही लोकप्रिय है।








मौसिनराम

    मौसिनराम दुनिया के सबसे शानदार पर्यटन स्थल है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।








शिलांग

    इस स्थान पर पहुंचने के लिए चारो तरफ से रास्ते बने हुए हैं। इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहा जाता है, जहां पर्यटकों का जमावड़ा हमेशा लगा रहता है।








नोंगपोह

    मेघालय की मशहूर जगहों में शामिल नोंगपोह पूर्वी खासी हिल्स के उत्तर में स्थित एक छोटा शहर है, जो हर-भरे सुंदर वृक्ष, शांत वातावरण के लिए मशहूर है।








मावसई गुफा

    मावसई गुफा एक अद्भुत और रहस्यमयी गुफा है। पर्यटकों के लिए यह काफी लोकप्रिय स्थल है। भूलभुलैया की तरह इस गुफा में चमकती हुई रौशनी और अनगिनत पत्थर देखे जा सकते हैं।








नोहकलिकाई जलप्रपात

    मेघालय में स्थित यह जलप्रपात दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा झरना माना जाता है। इसकी ऊंचाई लगभग 335 मीटर है। इसकी खूबसूरती देखने लायक है।








हाथी झरना

    मेघालय के पर्यटन स्थलों में हाथी झरना एक प्रमुख स्थल है। यह उत्तर-पूर्व राज्य में सबसे लोकप्रिय है। पर्यटक इसे देखने दूर-दूर से आते हैं।








लेटलम कैनियन

    अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो यह जगह परफेक्ट है। साथ ही यहां पर आप सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देख सकते हैं, जो बेहद खूबसूरत होता है।








सिजू गुफा

    यह गुफा देश की पहली प्राकृतिक लाइमलाइट गुफा है। अगर आपको एडवेंचर्स का शौक है तो ये गुफा देखने जरूर जाएं। ध्यान रखें, यहां चमगादड़ बहुत हैं।








मावनफ्लूर गांव

    अगर आप कुछ पल सुकून से बिताना चाहते हैं तो मेघालय के मावनफ्लूर गांव जरूर जाएं। यहां की सुंदरता और स्थानीय लोगों की कला आपको मोहित कर देगी।








उमियम झील

    यहां आप रैपलिंग, जूमरिंग, जिप लाइनिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे कई ऐडवेंचर्स कर सकते हैं। इसके अलावा इस झील के पास कैंपिंग का भी मजा ले सकते हैं।








    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com






Leave a Comment