डार्क सर्कल हैं तो भूल से भी ना करें यह मेकअप मिसटेक्स

अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है, तो आपको मेकअप करते समय कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

मेकअप करना वास्तव में एक कला है। मेकअप सिर्फ आपको अधिक खूबसूरत ही नहीं दिखाता है, बल्कि आपके चेहरे की कमियों को छिपाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, मेकअप के जरिए कई अलग-अलग लुक्स भी क्रिएट किए जा सकते हैं। बस जरूरत होती है कि कलर सलेक्शन से लेकर मेकअप एप्लीकेशन का आपका तरीका सही हो। 

आज के समय में अधिकतर महिलाओं को डार्क सर्कल्स की समस्या होती है। आंखों के नीचे काले घेरे आपकी खूबसूरती को कहीं छिपा देते हैं। ऐसे में मेकअप के जरिए इन डार्क सर्कल्स को आसानी से छिपाया जा सकता है। हालांकि, मेकअप के दौरान आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों को करने से बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि डार्क सर्कल्स होने पर आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए-

कंसीलर को स्किप करना

makeup mistakes to avoid if you have dark circle isnide

यूं तो यह जरूरी नहीं है कि हर महिला कंसीलर का इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है, तो ऐसे में कंसीलर को स्किप नहीं करना चाहिए। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने पर आपको मेकअप बेस तैयार करने से पहले कंसीलर को प्रभावित स्थान पर लगाना चाहिए। इसके बाद आप इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। जब आप कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे डार्क सर्कल काफी हद तक कवर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: 40 प्लस महिलाएं आंखों पर लगाएं ये आईशैडो कलर, लगेंगी अट्रैक्टिव

आई मॉइश्चराइजर को स्किप करना

makeup mistakes to avoid if you have dark circle isnide

मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को तैयार करना बेहद आवश्यक होता है। इसके लिए, फेस को वॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई किया जाना चाहिए। खासतौर से, अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है, तो आपको आई मॉइश्चराइजर अवश्य लगाना चाहिए। मॉइश्चराइजर ना केवल आपकी स्किन को ना केवल ब्राइटन बनाएगा, साथ ही कंसीलर की क्रीजिंग की संभावना को भी कम करेगा।

गलत फाउंडेशन का चयन करना

makeup mistakes to avoid if you have dark circle inside Quote

अमूमन यह देखने में आता है कि जब महिलाएं मेकअप करती हैं, तो अक्सर वह अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट फाउंडेशन का चयन करती हैं। लेकिन आप यह गलती ना करें। हमेशा अपनी स्किन टोन से मैचिंग फाउंडेशन को अप्लाई करें। इसके अलावा, आप डार्क सर्कल्स वाले एरिया पर एक शेड लाइट फाउंडेशन को अप्लाई करें। इससे आपकी स्किन इवन टोन नजर आएगी। 

आई मेकअप में डार्क शेड्स का इस्तेमाल करना

makeup mistakes to avoid if you have dark circle isnide

यूं तो महिलाएं अपने लुक में एक्सपेरिमेंट करने के लिए कई तरह के शेड्स को अपने आई मेकअप में शामिल करती हैं। लेकिन अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है और आपने उसे मेकअप से पूरी तरह से कवर नहीं किया है, तो अपने आई मेकअप में डार्क शेड्स जैसे ब्लैक या ब्राउन कलर का इस्तेमाल करने से बचें। इतना ही नहीं, ब्लशर में भी आप ब्राउन शेड्स को पूरी तरह से अवॉयड करें। आप आईलिड पर पिंक या गोल्डन जैसे शेड्स को अप्लाई कर सकती हैं और अपने लुक को निखार सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में भी बाल हो रहे हैं फ्रिज़ी तो अपनाएं ये बेहद आसान हैक्स

लोअर लैश लाइन पर मेकअप करना

makeup mistakes to avoid if you have dark circle isnide

अगर आपको डार्क सर्कल्स हैं, तो ऐसे में लोअर लैश लाइन पर काजल, लाइनर या मस्कारा लगाने से आपकी आंखों के नीचे का हिस्सा और भी डल व डार्क नजर आएगा। इसलिए, अगर आप आई मेकअप कर रही हैं, तो कोशिश करें कि आप लोअर लैश लाइन की जगह केवल अपर लैश लाइन पर ही आईलाइनर लगाएं। अपर लैश लाइन में आप कलरफुल आईलाइनर लगाकर अपनी आइज को पॉप लुक दे सकती हैं।

तो अब जब भी आप मेकअप करें, तो डार्क सर्कल्स होने पर इन गलतियों को करने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment