हाइट है छोटी तो ऐसे करें कुर्ती की स्टाइलिंग, दिखने लगेंगी लंबी

अगर आप दुबली-पतली और छोटे कद की हैं, तो कुर्तियों का सेलेक्शन करते वक्त कुछ टिप्स
को ध्यान में रखें। इससे आपकी हाइट लंबी दिखेगी। 

वैसे तो हर बॉडी टाइप खास होता है, लेकिन हममें से अधिकतर महिलाएं अपने शरीर को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं। हम पतले हैं, तो यह कपड़ा अच्छा नहीं लगेगा। मोटे हैं, तो इसमें बहुत मोटे दिखेंगे। छोटे हैं तो यह प्रिंट्स और नाटा दिखाएंगे, बस यही टेंशन रहती है।

अपने हिसाब से सही कपड़े चुनना है भी एक थका देने वाला काम! अब अगर हाइट कम हो तो दबाव यह बनता है कि ऐसे कपड़े पहने जाएं जो हमें थोड़ा सा लंबा दिखाएं। पतली-दुबली और छोटे कद की लड़कियों के ऊपर यह बड़ा प्रेशर होता है। लेकिन क्या कपड़ों से हाइट का इल्यूजन क्रिएट किया जा सकता है?

जी हां, बिल्कुल! फैब्रिक, प्रिंट्स, स्टाइलिंग ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे बॉडी टाइप में एक इल्यूजनन ही क्रिएट करती हैं। अधिकांश एथेनिक कुर्ते लम्बे शरीर के प्रकार के अनुरूप तैयार किए जाते हैं। हालांकि, कम हाइट का होना खराब नहीं है। लेकिन आप चाहें तो कुर्ती स्टाइलिंग में थोड़ा सा हेर-फेर करके लंबी दिख सकती हैं। आइए आज आपको ऐसे ही कुछ कुर्तियों की स्टाइलिंग के बारे में कुछ खास टिप्स बताएं।

डार्क कलर्स को चुनें

dark color for short height girl

छोटी महिलाओं को ऊंचाई का भ्रम देने के लिए गहरे रंग के शेड्स पहनना एक स्मार्ट तरीका है। डार्क और सॉलिड कलर जैसे ब्लैक, नेवी ब्लू, मैरून, डार्क ग्रे आदि दुबली-पतली और छोटे कद की महिलाओं को लंबा दिखाते हैं। सॉलिड, मोनोक्रोमैटिक रंगों में लंबी कुर्तियां छोटी महिलाओं को लंबा दिखाने में बड़ी मदद करती हैं। 

इसे भी पढ़ें : शॉर्ट हाइट लड़कियों को लंबा दिखने के लिए ऐसे पहनना चाहिए Salwar Kameez

स्कर्ट चुनते वक्त फ्लेयर का ध्यान रखें

skirts with kurti

शॉर्ट हाइट वाली लड़कियों के लिए स्कर्ट पहनना एक अपरंपरागत विकल्प लग सकता है, लेकिन आप उसे पहनकर भी लंबी दिख सकती हैं। आपको बता दें कि लंबी कुर्तियों के साथ लॉन्ग स्कर्टजोड़ना लंबा दिखने का एक प्रभावी तरीका है। लंबे स्ट्रेट एथनिक कुर्ते को मीडियम फ्लेयर स्कर्ट के साथ पेयर करना जो एंकल पर खत्म होते हैं, हाइट का भ्रम पैदा करता है। इस तरह से स्टाइलिंग करना आजकल बहुत ट्रेंड में है। वहीं कुर्ती को स्कर्ट के साथ पेयर करना भी सुपर ट्रेंडी लगता है और काफी कंफर्टेबल भी होता है।

म्यूट प्रिंट्स चुनें

simple prints for short height girls

छोटी महिलाओं को लंबा दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण स्टाइलिंग टिप है कि बड़े और लाउड प्रिंट से बचें। लाउड प्रिंट छोटी महिलाओं के खूबसूरत फ्रेम पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरी ओर खड़ी धारियों वाली कुर्तियां फ्रेम को लंबा करती हैं और छोटी महिलाओं को लंबा दिखाती हैं। अगर आप प्रिंट्स का चुनाव कर रही हैं, तो शॉर्ट महिलाओं को छोटे और डेंटी प्रिंट्स के लिए जाना चाहिए। छोटे प्रिंटों के साथ डिजाइन किए गए एथनिक कुर्ते आपके खूबसूरत फ्रेम को ऊंचाई का आभास देते हैं।

इसे भी पढ़ें : अगर पतली दुबली और थोड़े छोटे कद की हैं आप तो खुद को स्टाइल करते वक्त ध्यान रखें ये टिप्स

लॉन्ग कुर्तों को भी वॉर्डरोब में करें शामिल

long kurtis for short height girls

अगर आपकी हाइट छोटी है और आप दुबली-पतली हैं, तो घुटने पर खत्म होने वाली कुर्तियां यानी शॉर्ट कुर्तियों को पहनने से बचना चाहिए। ऐसी कुर्तियां आपको और भी छोटा दिखाती हैं। छोटे कद की महिलाओं को लंबी कुर्तियां चुननी चाहिए, जो घुटने से आगे और टखने तक जाती हैं। सॉलिड कलर में मिनिमल प्रिंट्स वाली लंबी सीधी कुर्तियां आपके फ्रेम को लंबा दिखाती हैं। इससे आप लंबी दिखती हैं। इसके साथ हमेशा एक ही रंग की पैंट पहनें, ताकि आपको एक लीनियर और निरंतर प्रभाव मिले और इस तरह आपको एक टॉलर अपीयरेंस भी मिलता है। 

कुर्ती के साथ नैरो पैंट्स को पेयर करें

kurti and naro pants styling

छोटी महिलाओं को लंबा दिखाने के लिए एक बेहतरीन कुर्ता स्टाइल टिप है कुर्तियों को नैरो पलाज़ो और पैंट के साथ पेयर करना। नैरो पलाजो या पैंट्स एक स्ट्रेट लाइन बनाते हैं और इसी तरह एक छोटा फ्रेम लंबा दिखता है। मध्यम फ्लेयर पलाज़ो या स्लिम पैंट के साथ जोड़ी गई लंबी कुर्तियां एक लंबी हाइट का इल्यूजन पैदा करेंगी, जिससे छोटी महिलाएं लंबी दिखेंगी। आजकल पैंट्स और पलाजो का स्टाइल काफी ट्रेंड में भी है। बस इतना ध्यान रखें कि आपके पलाजो में बहुत ज्यादा फ्लेयर न हो। स्लिम पलाज़ो और मिनिमलिस्टिक एक्सेसरीज़ के साथ एक लंबी कुर्ती को पेयर करें।

अगर आपकी हाइट छोटी है, तो अगली बार कुर्ती पहनते वक्त इन टिप्स का ख्याल रखें। ये टिप्स आपको लंबा दिखाने में बहुत मदद कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : [email protected], aliabhatt, amazon, indiabazaaronline, shopify

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment