जानिए आपके बालों पर क्यों काम नहीं करते हेयर प्रोडक्ट

अगर हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद भी उसका रिजल्ट आपको नहीं मिल रहा है, तो
इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

स्किन की ही तरह बालों को भी पर्याप्त केयर की आवश्यकता होती है। खासतौर से, महिलाओं की खूबसूरती को निखारने में बालों का एक अहम् रोल होता है। ऐसे में लंबे, घने व सिल्की बालों को पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इनमें सिर्फ शैम्पू या कंडीशनर ही शामिल नहीं है, बल्कि हेयर सीरम से लेकर अन्य कई प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं।

लेकिन अगर लगातार इन हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको विजिबल रिजल्ट ना मिले तो! यकीनन ऐसे में आपको निराशा अवश्य होती होगी। वह हेयर प्रोडक्ट्स जो पहले आपके बालों की बेहतरीन तरह से केयर कर रहे थे, वही अब बेअसर नजर आने लगे हैं। हो सकता है कि आपको यह समझ ही नहीं आ रहा हो कि आखिरकार गड़बड़ कहां हो रही है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी वजह से हेयर प्रोडक्ट्स काम करना बंद कर देते हैं-

सिलिकॉन

hair products

सिलिकॉन एक सिंथेटिक केमिकल है, जो अक्सर हेयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। यह बालों को एक शाइन प्रदान करता है, लेकिन समय के साथ इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है। दरअसल, सिलिकॉन पानी में घुलनशील नहीं है, जिसका अर्थ है कि इसे धोना मुश्किल है। ऐसे में लंबे समय तक सिलिकॉन बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से यह बालों पर एक लेयर बनाने लगता है, जिससे हेयर स्ट्रैंड्स से प्रोडक्ट से आवश्यक नमी को अवशोषित करने में समस्या होती है। जिसके कारण हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से विजिबल रिजल्ट नहीं मिलते हैं। ऐसे में अपने बालों को सिलिकॉन फ्री करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप क्लेरिफाइंग शैम्पू का उपयोग करें।

प्रोडक्ट बिल्ड अप

hair product

प्रोडक्ट बिल्ड अप उन मुख्य कारणों में से एक है जिसके कारण हेयर प्रोडक्ट काम करना बंद कर देते हैं। बिल्ड-अप के कारण बाल अधिक कमजोर व रूखे हो जाते हैं। जिसके कारण स्कैक्प को ठीक तरह से क्लीन होने में भी समस्या हो सकती है। यहां यह ध्यान देना चाहिए कि प्रोडक्ट बिल्डअप सिफ सिलिकॉन के कारण ही नहीं होता है, बल्कि यह ऑयल और वैक्स के कारण भी हो सकता है।

ऐसे में बालों और स्कैल्प को गहराई से साफ करने और तेल व गंदगी के कारण किसी भी तरह के बिल्ड अप को हटाने के लिए एक क्लेरिफाइंग शैम्पू का उपयोग करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके अलावा, डायूलेटिड एप्पल साइडर विनेगर की मदद से बालों को रिंस करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Jawed Habib Tips: मेहंदी नहीं ये है सबसे अच्छा नेचुरल हेयर कलर, जानें लगाने का सही तरीका

मौसम में बदलाव

मौसम में बदलाव का एक गहरा असर आपके बालों पर पड़ता है। मसलन, अगर आपके बाल सूरज की तेज किरणों के संपर्क में आते हैं, तो उसका एक अलग असर पड़ता है, जबकि ठंडी हवाएं बालों पर एक अलग तरह से प्रभाव डालती हैं। इसलिए, मौसम बदलने पर हेयर प्रोडक्ट्स में भी बदलाव करना आवश्यक होता है।

अगर आप हर मौसम में एक तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगी, तो इससे रिजल्ट विजिबल नहीं होंगे। मसलन, जब मौसम ठंडा हो, तो अधिक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें। वहीं, गर्मियों के दौरान, आपके बालों को नाजुक और टूटने से बचाने के लिए यूवी प्रोटेक्टिव प्रोडक्ट का उपयोग करने पर विचार करें। (बालों को कैसे करें डिटॉक्स)

इसे भी पढ़ें: जान लेंगी हेयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने का सही क्रम तो बाल बनेंगे घने और खूबसूरत

एक ही तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

best hair product

यह भी एक वजह है, जिसके कारण हेयर प्रोडक्ट रिस्पॉन्स देना बंद कर देते हैं। दरअसल, समय के साथ-साथ बालों में भी बदलाव होता है। ऐसे में हमेशा एक ही तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको वह विजिबल रिजल्ट नहीं दिखते हैं। इसलिए अगर आपके कर्ली हो गए हैं या फिर वह रूखे व डल नजर आ रहे हैं, तो इसका सीधा अर्थ है कि अब आपको अपने हेयर प्रोडक्ट्स को लेकर थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होने की आवश्यकता है। कभी-कभी सल्फेट फ्री शैम्पू पर स्विच करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। (बिजी मॉम के लिए हेयर केयर प्रॉडक्ट्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment