कुकिंग करने का नहीं है मन तो डिनर में बनाएं ये डिशेज

healthy recipes for dinner

अगर दिनभर थक जाने के बाद आपका रात में कुकिंग करने का मन नहीं है, तो आप इन नो कुक रेसिपीज को एक बार ट्राई कर सकती हैं।

हेल्दी रहने के लिए हम सभी के लिए खाना बेहद आवश्यक है। लेकिन ऐसे कई लोग होते हैं, जो दिनभर काम करके इतना थक चुके होते हैं कि उनका डिनर बनाने का मन ही नहीं करता। अमूमन इस स्थिति में लोग या तो अपना डिनर ही स्किप कर देते हैं या फिर खाना बाहर से ऑर्डर करते हैं। हालांकि, यह दोनों ही तरीके गलत हैं, क्योंकि इससे आपकी सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। हो सकता है कि शाम के समय आपका भी कुक करने का मन ना करता हो और इसलिए आप एक झटपट बनने वाली रेसिपीज ढूंढती रहती हों।

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ऐसी कई रेसिपीज हैं, जिन्हें कुक करने की जरूरत नहीं होती है और यह काफी लाइट होती हैं, इसलिए आपके डिनर के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं स्प्राउट्स चाट

अगर आप झटपट कुछ हेल्दी खाने का मन बना रही हैं तो स्प्राउट्स चाट बनाने पर विचार किया जा सकता है। यह ना केवल खाने में बेहद टेस्टी होती है, बल्कि काफी फिलिंग भी होती है। स्प्राउट्स चाट बनाने के लिए आप राजमा, मूंग दाल और काला चना आदि को अंकुरित करके रख लें। अब उन्हें एक बाउल में डालें। साथ ही इसमें पनीर, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज डालकर मिक्स करें। अब आप इसमें नमक, काली मिर्च, चाट मसाला, नींबू व हरा धनिया डालकर अच्छी तरह टॉस करें और डिनर में स्प्राउट्स चाट का आनंद लें।

बनाएं स्मूदी बाउल

अगर आपको कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, तो आप डिनर के लिए यह स्मूदी बाउल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले 1 चम्मच चिया सीड्स और 3 बड़े चम्मच ओट्स पानी में भिगो दें। अब आप एक ब्लेंडर जार में दो बड़े चम्मच पीनट बटर, आधा कप डार्क चॉकलेट, 1 1/2 कप दूध, चिया सीड्स और ओट्स का मिश्रण डाल दें। इसे एक साथ ब्लेंड करें। अंत में, इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। आप अपनी पसंद के अनुसार इसे गार्निश करें और अपने टेस्ट बड को एक ट्रीट दें।

इसे भी पढ़ें:इस आसान रेसिपी से बनाएं टेस्टी पालक की कढ़ी और खाने का लें मजा

बनाएं चिल्ड खीरे का सूप

पूरा दिन गर्मी में बाहर रहने के बाद शाम में कुछ ठंडा खाने या पीने का मन करता है, तो ऐसे में आप चिल्ड खीरे का सूप तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको खीरे के अलावा ग्रीक योगर्ट, कुछ हर्ब्स व मसालों की आवश्यकता होगी। आपको बस इतना करना है कि आप एक ब्लेंडर जार में खीरा, 1 कप ग्रीक योगर्ट, कुछ पुदीने के पत्ते, डिल के पत्ते, एक लहसुन की कली, प्याज, दो चम्मच नींबू का रस, नमक व काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। आप इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब आप इसे दो घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब आप इसे चिल्ड ही सर्व करें। (स्पेशल कढ़ी की रेसिपी)

इसे भी पढ़ें:Utsav Recipes: 10 मिनट में बच्चों के लिए आसानी से ढोकला तैयार करें

बनाएं एवोकाडो स्मूदी

अगर आप वीगन डाइट पर हैं, तो डिनर के लिए एवोकाडो स्मूदी बनाना यकीनन एक अच्छा विचार हो सकता है। इसे बनाने के लिए पहले केले को छीलकर काट लें और ब्लेंडर में डालें। अब एवोकाडो को आधा काटें, इसके बीच का पल्प चम्मच से निकालकर ब्लेंडर में डालें। साथ ही, इसमें एक कप बेबी पालक, 1/2 कप नारियल दही और आधा नींबू का रस भी मिलाएं। लगभग एक कप पानी डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब आप इसे गिलास या जार में डालें और चिया सीड्स और ब्लूबेरी के गार्निश करके सर्व करें। अगर आप वीगन डाइट पर नहीं है, तो नारियल दही की जगह सिंपल दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। (स्प्राउट्स की डिफरेंट रेसिपीज)

तो आज आप किस रेसिपी को डिनर में ट्राई करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

Read More

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.

By Thinkingfunda

Leave a Comment