बिना मेकअप चेहरे के काले दाग कैसे छुपाएं?

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा स्पॉट्स हो गए हैं और आपको इन्हें छुपाने के लिए मेकअप
इस्तेमाल करना पड़ता है तो आप ये तरीका भी अपना सकती हैं। 

हमारा चेहरा कई सारी परेशानियां रोज़ झेलता है। नहीं-नहीं यहां गुस्से में चेहरे पर बल देने की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां बात हो रही है पॉल्यूशन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स के केमिकल इफेक्ट, स्ट्रेस का असर, गलत डाइट का असर और बूढ़ी होती त्वचा का असर, ये सब कुछ हमारे चेहरे को और भी ज्यादा बूढ़ा और डल दिखाता है। पॉल्यूशन, हेरेडिटी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स के खराब असर आदि के कारण चेहरे पर काले दाग और झाइयां दिखने लगती हैं। डार्क स्पॉट्स भारतीय स्किन टोन पर ज्यादा जल्दी होते भी हैं और स्किन टेक्सचर भी खराब जल्दी होता है। 

मार्केट में कई सारे ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिन्हें सिर्फ इसी काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डार्क स्पॉट्स को छुपाने के लिए कई प्रोडक्ट्स हो सकता है आपके मेकअप किट में भी हों, लेकिन अगर बात करें इनके असर की तो ये प्रोडक्ट्स हमेशा ही स्किन पोर्स को ब्लॉक करने का काम करते हैं। पर फिर चेहरे के डार्क स्पॉट्स को छुपाने के लिए क्या सबसे बेस्ट हो सकता है?

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। 

इसे जरूर पढ़ें- इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स से हो सकते हैं चेहरे पर एक्ने 

क्या फाउंडेशन और कंसीलर से डार्क स्पॉट्स छुपाने चाहिए?

मार्केट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स फाउंडेशन और कंसीलर ही होते हैं। मेकअप करते समय आप अपने चेहरे की कमियों को छुपाते हैं, लेकिन ये ना तो स्किन के लिए अच्छे होते हैं और ना ही ये दाग हल्के करने में मदद कर सकते हैं। 

dark spots on face

अगर आप दिन में कहीं जाने के लिए दाग-धब्बों को छुपाना चाहते हैं तब तो ये बहुत ही जरूरी है कि आप इस तरह के प्रोडक्ट्स ना लगाकर कुछ हल्का लगाएं। 

डार्क स्पॉट्स को छुपाने के लिए क्या है सबसे अच्छा?

डॉक्टर आंचल के मुताबिक बीबी क्रीम, सीसी क्रीम आदि के परे डार्क स्पॉट्स छुपाने के लिए सबसे बेहतर हो सकती हैं टिंटेड सनस्क्रीन्स। इसके पीछे का कारण ये है कि ये स्किन में अब्जॉर्ब होती है और पोर्स को ब्लॉक नहीं करती। साथ ही साथ, ये सन प्रोटेक्शन भी करती है जिससे स्किन के डार्क स्पॉट्स हल्के होते हैं। टिंटेड सनस्क्रीन आपको विजिबल लाइट से भी प्रोटेक्ट करती हैं और अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें लंबे समय के लिए स्क्रीन के सामने बैठना पड़ता है तो आपके लिए ये सनस्क्रीन बेहतर होंगी। 

किस तरह की सनस्क्रीन चुननी चाहिए?

डॉक्टर आंचल पंथ ने कुछ सनस्क्रीन ऑप्शन्स भी बताए हैं जो इसके लिए बेस्ट हो सकती हैं-

dark spots and sunscreen

1. हेलियो केयर सनस्क्रीन

ये सभी स्किन टाइप्स को सूट करती है। ये हल्के वजन वाली है और ये स्किन में एक ग्लॉसी फिनिश देती है। इससे स्किन ज्यादा ऑयली नहीं दिखती है। 

2. बायो फार्मेशिया बायो

ये सनस्क्रीन केमिकल और फिजिकल फिल्टर्स का मिक्सचर है और ये मीडियम ऑलिव स्किन टोन को मैच करती है जो काफी हद तक भारतीय स्किन टोन के लिए बेस्ट है। ये अच्छा कवरेज देती है। 

3. बायो फार्मेशिया बायो यूवी 32 

ये प्योर फिजिकल सनस्क्रीन है जिसमें थोड़ा सा टिंट महसूस होता है। ये सभी को सूट करती है जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है और रेगुलर सनस्क्रीन उन्हें सूट नहीं करती। ये अच्छी तरह से पिगमेंटेड है जो डार्क स्पॉट्स को कवर कर सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में 1 चम्मच नारियल तेल हल कर सकता है आपकी ये समस्याएं 

4. लैक्मे टिंटेड सनस्क्रीन 

ये सनस्क्रीन भी भारतीय स्किन टोन को ज्यादा बेहतर तरीके से सूट करती है और ये ऑयली और ड्राई दोनों स्किन टाइप्स को सूट करती है। इस सनस्क्रीन का कवरेज भी काफी अच्छा है।

 

5. क्वेरेज मैटिफाइंग सनस्क्रीन 

ये ऑयली स्किन टाइप के लोगों को ज्यादा सूट करती है। ये हल्की सनस्क्रीन है और ये आपकी स्किन टोन को ईवन करने में मदद करती है। हां, बहुत गहरे डार्क स्पॉट्स हल्के होते हैं, लेकिन गायब नहीं होते।  

टिंटेड सनस्क्रीन किसी बर्थमार्क या फिर किसी बहुत गहरे स्पॉट को नहीं छुपाती हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन पर लाइट पिगमेंटेशन हो रहा है और झाइयां ज्यादा दिख रही हैं तो उन्हें कम जरूर कर सकती हैं। आप अपनी स्किन पर कई तरह की सनस्क्रीन पहले ट्राई कर सकती हैं और उसके बाद जो भी आपकी स्किन को सूट करे उसे चुन सकती हैं। आप इसके बारे में अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से भी सलाह ले सकती हैं जो आपको ज्यादा बेहतर प्रोडक्ट की जानकारी देगा।  

हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि बाहरी कोई भी प्रोडक्ट लगाना किसी जादू की तरह नहीं होता है और हो सकता है कि आपके चेहरे के स्पॉट्स पूरी तरह से ना छुप पाएं, लेकिन ये तरीका काफी सुरक्षित है जिसके साइड इफेक्ट्स नहीं होते। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment