आपकी नेल पॉलिश लोकल है या ब्रांडेड, इन तरीकों से करें पहचान

अगर आप लोकल और ब्रांडेड नेल पॉलिश के बीच अंतर करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इन तरीकों
की मदद से पहचान कर सकती हैं।  

अमूमन महिलाएं अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नेल आर्ट करना पसंद करती हैं और इसके लिए तरह-तरह के नेल पेंट को नेल्स पर अप्लाई करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम नेल पेंट खरीदने के लिए बहुत अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहते और इसलिए लोकल नेल पेंट खरीद लेते हैं। वहीं, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि शॉप पर तरह-तरह के नेल पेंट ब्रांड देखकर कन्फ्यूजन होती है और इसलिए किसी भी नेल पेंट को खरीद लेते हैं।

लेकिन लोकल और ब्रांडेड नेल पेंट के बीच एक बहुत बड़ा अंतर होता है और इसका फर्क आपके नेल आर्ट पर भी पड़ता है। इसलिए एक खूबसूरत नेल आर्ट डिजाइन के लिए अच्छी क्वालिटी की नेल पेंट लेने की ही सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपको लोकल और ब्रांडेड नेल पेंट के बीच अंतर करना है, तो एक बार इस लेख को अवश्य पढ़ें- 

ब्रश की क्वालिटी

nail polish quality

जिस तरह आप मेकअप करने के लिए ब्रश की क्वालिटी पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह नेल पॉलिश की क्वालिटी भी बहुत अहम् है। आमतौर पर, ब्रांडेड नेल पॉलिश का ब्रश काफी अच्छा होता है। जिसके कारण नाखूनों पर पॉलिश उतनी ही अच्छी लगती है, जो आपके बेहतर मैनीक्योर बनाती है। इसलिए हमेशा नेल पेंट को खरीदने से पहले उसे एक बार अपने नेल्स पर अवश्य लगाएं। इससे आपको ब्रश की क्वालिटी का अंदाजा हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: बड़े काम का है नेल पेंट, इन मज़ेदार कामों में करें इस्तेमाल

नेल पॉलिश सूखने का समय

nail polish hacks

अमूमन यह देखने में आता है कि सस्ती नेल पॉलिश ब्रांडेड नेल पॉलिश की तुलना में अधिक थिक होती है, जिसका अर्थ है कि इसे सूखने में अधिक समय लगता है। ऐसे में अगर आप लोकल नेल पॉलिश का चयन करती हैं, तो आपको इसे लगाने के बाद सूखने के लिए अतिरिक्त समय देने की आवश्यकता हो सकती है। जिसके कारण आपका मेनीक्योर थोड़ा टाइम टेकिंग प्रोसेस बन जाता है। (10 नेल पेंट शेड्स)

क्वालिटी में होता है अंतर

अमूमन महिलाएं ब्रांडेड नेल पेंट को खरीदने में बहुत अधिक पैसे खर्च करना नहीं चाहती हैं। वहीं, लोकल नेल पेंट काफी सस्ता होता है और इसलिए अधिकतर इसे ही प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन इन दोनों की क्वालिटी में काफी अंतर होता है। ऐसे में सस्ती नेल पॉलिश खरीदने के बाद आपको इसे बार-बार खरीदना पड़ सकता है। (मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में जानें)

दरअसल, इनकी क्वालिटी बेहतर ना होने पर आपको इन्हें बार-बार अप्लाई करने की जरूरत पड़ती है, जिससे यह जल्दी खत्म हो जाती है और आपको इनके लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसके अलावा, लोकल नेल पॉलिश थोड़ी थिक होती है, जिससे वह जल्दी सूखकर खराब हो जाती है।

कंसिस्टेंसी में होता है अंतर

nail polish tips

जब आप एक मेकअप प्रोडक्ट को बार-बार खरीदते हैं, तो यही चाहते हैं कि वह हर बार वही प्रदर्शन करे। जब नेल पॉलिश की बात आती है, तो ऐसे में आपको लोकल व ब्रांडेड नेल पेंट में कंसिस्टेंसी में अंतर नजर आता है। दरअसल, लोकल नेल पेंट की कंसिस्टेंसी हर बार एक जैसी नहीं होती है। इतना ही नहीं, इनके कलर शेड में भी आपको फर्क नजर आएगा। लेकिन एक ब्रांडेड नेल पेंट के साथ ऐसा नहीं होता है। इसलिए, ब्रांडेड नेल पेंट में इनवेस्ट करना एक अच्छा विचार माना जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- नेल पॉलिश से जुड़ी ये 3 गलतियां आप भी करने से ज़रूर बचें

तो अब जब भी आप मार्केट में नेल पेंट लेने जाएं, तो इन प्वांइट्स पर विशेष रूप से ध्यान दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment