पूजा में इस्तेमाल होने वाला पीतल का दीया मिनटों में करें साफ

घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी सफाई ठीक से नहीं हो पाती है। खासतौर पर पीतल का
दीया बहुत जल्द ही गंदा नजर आने लगता है।   

अक्सर घर में रखी कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका हम नियमित रूप से इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उनकी सफाई ठीक से नहीं कर पाते हैं। कभी समय की कमी, तो कभी सही तरीका न पता होने की वजह से चीजों की सफाई अच्छी तरह से नहीं हो पाती है। ऐसी ही वस्तुओं में से एक है पूजा में इस्तेमाल होने वाला पीतल का दीया। 

पीतल का दीया घर में सुबह शाम नियमित रूप से पूजा घर में इस्तेमाल होता है और इसमें कई ऐसे हिस्से होते हैं जिनकी सफाई करने के बावजूद इसमें घी या तेल जमा रहता है। इस दीये को अगर समय से साफ़ न किया जाए तो इसमें गंदगी जमा होती जाती है और ये काला दिखने लगता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू तरीकों से यदि आप इस दीये को नियमित या फिर हफ्ते में एक -दो बार साफ़ करेंगी तो हमेशा नए जैसी चमक रहेगी। आइए जानें इसे साफ़ करने के आसान तरीकों के बारे में। 

नींबू और नमक का इस्तेमाल 

lemon use for cleaning deeya

दीये को साफ़ करने के लिए सबसे पहले आप इसे 5 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डालकर रख दें। 5 मिनट बाद इसे पानी से बाहर निकालें और आधे नींबू के रस में एक चौथाई चम्मच नमक मिलाएं। नींबू के छिलकेसे इस मिश्रण को दीये के चारों तरफ रगड़ते हुए इसके हर एक हिस्से में लगाएं। एक सॉफ्ट स्क्रब से दीये के सभी हिस्सों में नींबू और नमक का मिश्रण लगाएं। थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और 10 मिनट बाद इसे किसी स्क्रब से रगड़ते हुए पानी से साफ करें। आपका पुराना और गंदा पीतल का दीया इस नुस्खे से मिनटों में साफ़ हो जाएगा। 

आप नींबू के साथ नमक के विकल्प के रूप में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बेकिंग सोडा किसी भी सफाई के लिए एक उपयुक्त एजेंट की तरह काम करता है। आपको इसके इस्तेमाल के लिए आधे नींबू के रस के साथ एक चुटकी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना होगा। 

इमली के गूदे का करें इस्तेमाल 

tamarind for cleaning

पीतल के दीये को आप इमली के गूदे से भी मिनटों में नए जैसी चमक दे सकती हैं। इसके लिए लगभग 10  ग्राम इमली को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें और जब ये सॉफ्ट हो जाए तो इसके गूदे को पीतल के दीये में चारों तरफ लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए रखकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर दें। इस तरीके से पीतल का दीया मिनटों में साफ़ हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में रखी पीतल की मूर्तियों को इन टिप्स से करें साफ़

सफ़ेद सिरके का करें इस्तेमाल 

white vinegar cleaning deeya

पीतल के दीये को साफ़ करने के लिए आप 2 कप पानी में लगभग 4 चम्मच सफ़ेद सिरका डालें। इस मिश्रण में 15 मिनट के लिए दीये को डुबोकर रख दें। आपको दीये के छिपे हुए हिस्सों से भी तेल और गंदगी निकलती नजर आएगी और दीया साफ़ हो जाएगा। इसके आलावा आप एक चम्मच सफ़ेद सिरके (सफ़ेद सिरके का घर की सफाई में करें इस्तेमाल) में आधा चम्मच नमक डालें और इसे पीतल के दीये में लगाएं और 15 मिनट तक के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद दीये को स्क्रब से रगड़कर साफ़ करें और पानी से धो लें। 

आलू की मदद से करें साफ़ 

पीतल के दीये को साफ़ करने के लिए आप कुकर में आलू उबालें और उबले आलू के पानी में थोड़ी देर के लिए दीये को डुबोकर रख दें। 15 मिनट बाद आप दीये को उबले आलू के पानी से बाहर निकालें और इसमें उबले आलू को काटकर रगड़ें। थोड़ी देर तक आलू से इसे साफ़ करें और फिर पानी से धो लें। इस तरीके से दीये में चमक आ जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल 

यहां बताए कुछ आसान तरीकों से आप पीतल के दीये को मिनटों में चमका सकती हैं और इसमें जमा तेल को भी साफ़ कर सकती हैं। अगर आप रोज इसकी सफाई नहीं कर पाती हैं तब भी हफ्ते में एक बार इसकी सफाई जरूर करें जिससे चमक बनी रहे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment