घर पर बैठे-बैठे बनवाएं अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, जानें पूरा प्रोसेस

सरकारी कामों के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप इस जरूरी कागज
को ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं। 

सरकारी कागज तैयार करवाने में अक्सर लंबा समय लग जाता है। लोग बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर भी बिल्कुल ऐसा ही सोचते हैं, लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है और आप उसका बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

अगर आपके के मन में बर्थ सर्टिफिकेट के प्रोसेस से जुड़ी कोई कंफ्यूजन है, तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा। आज हम आपको बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की पूरी प्रोसेस के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप घर पर बैठे-बैठे ही यह सर्टिफिकेट तैयार कर सकते हैं-

ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई- 

Birth Certificate In india

  • हर एक राज्य का अपना सरकारी पोर्टल होता है। ऐसे में अगर आप दिल्ली से हैं https://eservices.ndmc.gov.in/birth/  या अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/signUp  वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपको एक लिंक नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर बर्थ सर्टिफिकेशन से जुड़ा फ्रॉर्म नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको इस फॉर्म में डिटेल्स फिल करनी होंगी, जिसके बाद यूजर आईडी बन जाएगी। इसके साथ ही आपको पासवर्ड क्रिएट करना होगा, जिसकी मदद से आप लॉगिन कर पाएंगे। 
  • आईडी पासवर्ड(वाई फाई पासवर्ड को ऐसे करें रीस्टोरी) क्रिएट करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही आपकी स्क्रीन पर एक पेज आएगा, जिस पर आपको अपने बच्चे से जुड़ी सभी डिटेल्स फिल करनी होंगी। 
  • सारी डीटेल्स को चेक करके आपको सबमिट यह फॉर्म सबमिट कर दें। फॉर्म के सबमिट होते ही आपके पास कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा, जो कि आपकी फोन नंबर पर आएगा। 
  • आखिर में 7 से 8 दिन के इंतजार के बाद आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट घर तक पहुंच जाएगा। हालांकि यह तरीका केवल बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर ही काम करेगा। नहीं तो आपको बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑफिस के चक्कर काटने पड़ेंगे। बता दें कि आजकल हॉस्पिटल्स भी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की सुविधा देते हैं, ऐसे में आप वहां से भी अपने नवजात बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकती हैं। 

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं बेहद जरूरी-

how to apply for online birth certificate

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए माता-पिता के पास ये डॉक्यूमेंट्स जरूर होने चाहिए। माता-पिता का बर्थ सर्टिफिकेट, कपल का मैरिज सर्टिफिकेट, हॉस्पिटल से दिया गया बर्थ लेटर और माता-पिता का पहचान पत्र। इन सभी कागजों की जरूरत आपको बच्चे का सर्टिफिकेट बनवाते समय पड़ेगी। 

तो ये था बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने का पूरा प्रोसेस। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- google searches and freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment