धूप से काले हुए हाथ-पैर की टैनिंग चुटकियों में ऐसे करें दूर

धूप के कारण हाथ और पैरों में जिद्दी कालेपन या टैनिंग को हटाने के लिए आप डॉ. जयश्री
शरद के बताए टिप्स को अपना सकते हैं। 

गर्मियों के मौसम में सन टैनिंग की समस्या बहुत ज्यादा होती है। धूप में निकलने के कारण सिर्फ चेहरा ही नहीं झुलसता, बल्कि हाथ-पैर भी काले पड़ने लगते हैं। इसके चलते हाथ-पैर भद्दे दिखने लगते हैं। अब टैनिंग को कम करने के लिए मार्केट में कई सारे ऑप्शन पहले से ही मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऑप्शन महंगे हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि हर प्रोडक्ट यह टैनिंग को कम करने में आपकी मदद कर ही दे। टैनिंग को हटाने के लिए आप घरेलू उत्पादों का भी सहारा ले सकती हैं।

आप टैनिंग हटाने के लिए बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद के बताए टिप्स भी फॉलो कर सकती हैं। डॉ. जयश्री के मुताबिक, ‘अगर शरीर में टैनिंग हो गई है, तो वह 2 से 3 महीने के बीच नेचुरली खत्म हो जाती है। यदि इसके बाद भी आपको टैनिंग लगती है तो फिर वह हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या है।’ डॉ. जयश्री टैनिंग की समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान स्टेप्स भी बताती हैं। आइए जानें क्या हैं ये स्टेप्स, जिनसे आप हाथ और पैरों की टैन से छुटकारा पा सकती हैं।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

sunscreen for sun tan

हमारा शरीर हानिकारक अल्ट्रावायलेट रेडिएशन से बचा रहे इसके लिए हमें सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाना चाहिए। आप चाहे घर से बाहर हैं या फिर घर के अंदर, अपने चेहरे, हाथ और पैरों पर अच्छी तरह हाई एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए। क्लाउडी दिनों में भी हमारी त्वचा पर सूरज की किरणों का असर पड़ सकता है, इसलिए सनस्क्रीन को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। धूप में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले एसपीएफ लगानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : टैनिंग से त्वचा पड़ गई है काली, तो लगाएं ये Homemade Face Mask

नाइट क्रीम लगाना  न भूलें

रात को सोने से पहले आपको अपने हाथ और पैरों में अच्छी क्रीम लगानी चाहिए। एक ऐसी क्रीम जिसमें AHA के साथ स्किन लाइटनिंग इंग्रीडिएंट्स जैसे विटामिन-सी, लिकोराइस, अल्फा-अर्बुटिन, मलबेरी और कोजिक एसिड आदि होने चाहिए। AHAs त्वचा कोशिका को बढ़ावा देते हैं। नई त्वचा कोशिकाएं समान रूप से पिगमेंटेड होती हैं। एएचए का लंबे समय तक उपयोग पुरानी, फीकी पड़ चुकी त्वचा कोशिकाओं को फिर से प्रोत्साहित करके त्वचा के डिस्कलरेशन को कम कर सकता है। 

दही, बेसन और शहद का पैक लगाएं

yogurt pack for sun tan

अगर आपको काले हाथ-पैरों के रंग में सुधार करना है तो बहुत ज्यादा तामझाम के सिर्फ दही, बेसन और शहद का पैक बनाकर हाथों और पैरों में लगाएं। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही रंग को हल्का भी करता है। दही प्राकृतिक सन टैन रिमूवर है क्योंकि यह पिगमेंटेशन और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है और त्वचा से तैलीयपन को भी कम करता है। वहीं बेसन एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, इसलिए यह एक अच्छा बॉडी स्क्रब भी है और शहद त्वचा को साफ करता है और कोमल बनाता है। 

जरूर लें विटामिन-सी सप्लीमेंट 

शरीर के प्राकृतिक कोलेजन सिंथेसिस में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण विटामिन-सी उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने में भी मदद कर सकता है। यह डैमेज त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और कुछ हद तक झुर्रियों और रेखाओं को कम करने में मदद कर सकता है। पर्याप्त विटामिन-सी का सेवन ड्राई स्किन की मरम्मत और रोकथाम में मदद कर सकता है। इसके साथ ही ग्लूटेथिओन भी त्वचा को अंदर से निखारने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा में पिगमेंटेशन को कम करने में हेल्प करते हैं।

इसे भी पढ़ें : घर पर बने इस ‘De-Tan’ फेस पैक से दूर करें चेहरे का कालापन 

केमिकल पील प्रोसीजर का ले सकते हैं सहारा

chemical peel for suntan

केमिकल पील्स टैन्ड त्वचा की परतों को हटाकर त्वचा कोशिकाओं के एक्सफोलिएशन और पुनर्जनन में मदद करते हैं। इस प्रकार यह डिस्कलरेशन को कम करने और समानांतर रूप से नई त्वचा के निर्माण में मदद करता है। अलग-अलग कॉन्संट्रेशन वाले पील डार्क और टैन्ड त्वचा का इलाज करने में मदद करते हैं। क्वालिफाइड और अनुभवी बोर्ड-सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन द्वारा किया जाए तो आमतौर पर यह एक सुरक्षित तरीका है।

ध्यान रखें कि सन टैनिंग परमानेंट नहीं होती है। हमारी स्किन नियमित रूप से खुद-ब-खुद एक्सफोलिएट होती है, जिससे यह टैनिंग दूर हो जाती है। वहीं आप डॉक्टर के बताए इन नुस्खों को भी आजमाकर देखें।

नोट : हम यह नहीं कहते कि इन टिप्स से आपका टैन 1 दिन में दूर हो जाएगा। साथ ही किसी भी तरह के सप्लीमेंट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले भी एक पैच टेस्ट करके देखें। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment