40 की उम्र में रुक गई है बालों की ग्रोथ तो अपनाएं ये नुस्‍खे

अगर बढ़ती उम्र के साथ आपके बाल भी पतले हो रहे हैं और झड़ रहें है, तो भारती तनेजा द्वारा
बताए गए टिप्‍स को अपनाएं।  

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी सेहत और सौंदर्य पर भी असर पड़ता है। खासतौर पर जब उम्र के 40वें पड़ाव पर हम आते हैं, तो उम्र ढलने की निशानी हमारा चेहरा और बाल बयां करने लगते हैं। खासतौर पर बालों की ग्रोथ थम जाती है और बाल पतले होना शुरू हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

ऐसे में जो महिलाएं लंबे बालों के ख्‍वाब देखती हैं, वह अधूरे ही रह जाते हैं। यहां सवाल यह उठता है कि क्‍या उम्र के 40वें पड़ाव पर पहुंच कर बालों की ग्रोथ थम जाती है? इस विषय में हमने बात की ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर भारती तनेजा से। वह कहती हैं, ‘बाल प्रोटीन से बने होते हैं और उम्र के बढ़ने के साथ-साथ शरीर से प्रोटीन की मात्रा कम होना शुरू हो जाती है। ऐसे में बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। लेकिन यह कहना की बाला लंबे हो ही नहीं सकते, गलत होगा। बालों का यदि उचित प्रोटीन की मात्रा मिलती रहेगी तो उनका विकास भी होता रहेगा।’

भारती जी कुछ घरेलू नुस्‍खे भी बताती हैं, जो बालों में प्रोटीन की उचित मात्रा बढ़ाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं सिर्फ ये 3 नुस्‍खे

Hair Growth Tips For Women

दूध का इस्‍तेमाल करें 

हफ्ते में एक बार बालों को कच्‍चे दूध से वॉश करें। दूध में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। दूध से बाल वॉश करने पर बालों को प्रोटीन के साथ-साथ मॉइश्‍चर भी मिलेगा, साथ ही बालों का पतलापन भी दूर होगा। 

अंडे का हेयर मास्‍क 

बालों में अंडे का हेयर मास्‍क लगाने से भी आपको फायदा मिलेगा। आप बाल में अंडे का सफेद या पीला दोनों भाग लगा सकती हैं। सफेद भाग उन महिलाओं को लगाना चाहिए जिनके बाद ऑयली होते हैं और पीला भाग उन्‍हें जिनके बाल बहुत अधिक ड्राई होते हैं। अंडे के साथ आपको थोड़ा दही या नींबू का रस भी मिक्‍स कर लेना चाहिए। 

एसेंशियम ऑयल 

आप नारियल और ऑलिव ऑयल के साथ ग्रेप सीड ऑयल की 5 ड्रॉप्‍स मिक्‍स करके बालों में लगा सकती हैं। अगर आप ऐसा हफ्ते में 2 बार करती हैं, तो आपको बहुत ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- बालों में रातभर लगा कर रखें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगी ग्रोथ

Hair Growth Treatment

चावल का पानी 

बालों को चावल के पानी से भी वॉश करें। चावल में भी बालों को थिक बनाने के गुण होते हैं। आप फरमेंटेड राइस वॉटर और नॉर्मल राइस वॉटर से बालों को वॉश कर सकती हैं। इससे बालों में मजबूती भी आएगी और चमक भी। 

प्रोटीन युक्‍त डाइट 

आपको अपनी डाइट में दाल, दूध, दूध से बने प्रोडक्‍ट, अंडा और मछली आदि को शामिल करना चाहिए यह सभी प्रोटीने के बहुत ही अच्‍छे सोर्स हैं। आप यदि इन्‍हें नियमित डाइट में लेती हैं तो आपको बहुत फायदे होंगे।  

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो, तो इसे शेयर और लाइक करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment