Expert Tips: लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं सिर्फ ये 3 नुस्‍खे

अगर आप भी बालों को घना और लंबा बनाने के उपायों की तलाश कर रही हैं तो इस आर्टिकल में
एक्‍सपर्ट के बताए नुस्‍खों को आजमाएं। 

क्‍या आप बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं?
इसके लिए महंगे शैंपू पर बहुत अधिक खर्च करती हैं?
लेकिन इससे आपको मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल रहा है?
तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि आप भी बालों के लिए ब्रांडेड शैंपू और कंडीशनर पर खर्च करने के बजाय, आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार के बताए नेचुरल उपाय को आजमाएं और अपने बालों को मॉडल की तरह फ्लॉन्ट करें।  

लगभग हर महिला घने और लंबे बाल रखने की कल्पना करती है। हालांकि, प्रदूषण और स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स और कलर्स को रेगुरल इस्‍तेमाल करने से बालों को नुकसान हो सकता है, जिससे बाल पतले, ड्राई और नाजुक हो जाते हैं। ऐसे में ज्‍यादातर महिलाएं टीवी विज्ञापनों को देखने के बाद तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं और यह बेहद आम है, क्योंकि हम टीवी पर अच्‍छे रिजल्‍ट देखते हैं। साथ ही ये विज्ञापन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लेकिन, हकीकत कुछ और ही कहानी बयां करती है। 

इसलिए हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप अपने बालों को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की है।

नुस्‍खा नंबर-1: बालों में तेल लगाएं

hair oil for long hair

शाइनी और सॉफ्ट बालों के लिए तेल मालिश सबसे पुराना उपाय है। हेल्‍दी बालों के लिए भी यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। आप जैतून का तेल, नारियल का तेल, या बादाम का तेल का उपयोग कर सकती हैं। तेल को हल्का गर्म करें और सिर की अच्छी तरह मालिश करें। अपने बालों को धोने से पहले इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। बेहतर कंडीशनिंग के लिए आप इसे रात भर के लिए छोड़ भी सकती हैं। डॉक्टर दीक्षा भावसार के अनुसार, ‘अपने बालों के प्रकार के अनुसार हफ्ते में एक/दो/तीन बार बालों में तेल लगाना चाहिए।’  

  • एक/दो बार- कफ हेयर (स्‍मूथ और शाइनी)
  • बालों के तेल का आधार- तिल
  • दो बार- पित्त हेयर (ऑयली स्‍कैल्‍प, सफेद बाल)
  • बालों के तेल का आधार- नारियल, घी
  • तीन बार- वात हेयर (ड्राई, पतले, फ्रिजी, दोमुंहे)
  • बालों के तेल का आधार- बादाम, तिल, अरंडी

नुस्‍खा नंबर- 2: हेल्‍दी फूड्स का सेवन करें

diet for hair care

डाइट बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आप जितने हेल्‍दी रहेंगी, आपके बाल उतने ही अच्छे दिखेंगं। बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए विटामिन्‍स, आयरन और प्रोटीन जैसे कुछ पोषक तत्व जरूरी हैं। यदि आप अपनी डाइट से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद सप्‍लीमेंट पर विचार करने की आवश्यकता है। 

विटामिन-सी

कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। विटामिन-सी के लिए आप आंवला, कीवी, शकरकंद, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, संतरा, ब्‍लैक बेरीज, पपीता और मिर्च खाएं।

आयरन

बालों के रोम को पोषण देता है। यह मुख्य रूप से पत्तेदार साग, हरी सब्जियों और साथ ही स्पिरुलिना में शामिल होता है।

विटामिन-ए

विटामिन-ए स्‍कैल्‍प के लिए हेल्‍दी सीबम बनाता है और यह बीटा कैरोटीन जैसे मीठे आलू, गाजर, मिर्च और कद्दू के साथ सभी सब्जियों में पाया जा सकता है।

विटामिन-ई

आप नट्स से विटामिन ई प्राप्‍त कर सकती हैं।

विटामिन-डी

सूर्य और डेयरी से विटामिन डीप्राप्‍त किया जा सकता है।

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स

बीट, पालक, साबुत अनाज और बीन्स जैसी डार्क सब्जियों से विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में लिया जा सकता है।

हेल्‍दी फैट

घी, तिल, अलसी, जैतून का तेल, नारियल का तेल, आदि जैसे हेल्‍दी फैट प्रोटीन के पाचन और संपूर्ण पोषण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

प्रोटीन

दाल/बीन्स, क्विनोआ, ऐमारैंथ, मेवा/बीज, अंडे और फिश के माध्यम से प्रोटीन को प्राप्‍त किया जा सकता है।

नुस्‍खा नंबर- 3: रेगुलर नस्या  (Nasya)

Nasya for hair care

सुबह या सोते समय दोनों नथुनों में घी / अनु तेल लगाने से बालों की वृद्धि (बालों का झड़ना और सफेद होना भी कम होता है) और अच्छी नींद आती है जो बालों के विकास के लिए एक और अनिवार्य चीज है।

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इसके अलावा, जब औषधीय हर्बल फार्मूला नासिका से लिया जाता है, तो यह मस्तिष्क की झिल्ली तक पहुंचने के लिए बहता है। यह स्‍कैल्‍प और ब्रेन को जोड़ने वाली नसों को सचेत करता है, जिससे बालों के रोम की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलती है।

इन 3 टिप्‍स को आजमाकर आप भी अपने बालों को घना और लंबा बना सकती हैं। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com 

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