Gmail अकाउंट डिलीट कैसे करे?

अपना Gmail डिलीट कैसे करे? क्या आपका भी Gmail ID अधिक पुराना हो चुका है या क्या आपके पास भी अधिक Gmail ID हो चुका है या फिर क्या आपका भी Gmail ID हैक हो चुका है? यदि इन में से आपके पास कोई भी एक ऐसा वजह है जिससे यदि आप अपना Gmail ID Delete करना चाहते है, तो इसके लिए क्या आपको इसके डिलीट करने के तरीके के बारे में पता है, यदि नहीं तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी मददगार सिद्ध हो सकता है। 

यदि आप भी अपने Gmail ID को परमानेंट डिलीट करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे Gmail ID Delete Kaise Kare के इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। तो जो भी व्यक्ति अपना Gmail ID या Google ID Delete करना चाहते हैं, उन सभी व्यक्तियों को नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करना होगा। 

Phone Se Gmail ID Kaise Delete Kare

क्या आपके पास भी एंड्राइड मोबाइल है, यदि हां तो क्या आप भी अपने मोबाइल के माध्यम से Gmail कैसे हटाये जानना चाहते है, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप काफी आसानी से अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में Gmail ID Remove कर सकते हैं। यहाँ से आप Gmail अकाउंट से फोटो कैसे निकले पढ़ सकते है।

Gmail Account Delete Kaise Kare
Gmail Account Delete Kaise Kare

जी हां आप बिल्कुल सरल चरणों का पालन कर कुछ ही पलों में अपने मोबाइल में Gmail ID Delete कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बगैर वक्त गवाएं Gmail ID Delete Kaise Kare के सभी महत्वपूर्ण चरणों के बारे में जानकारी देते है। जो कि इस प्रकार है।

Step 1. अपना Gmail ID करना चाहते हैं Delete तो सबसे पहले Setting में है जाना

यदि आप भी अपने एंड्राइड मोबाइल में Gmail ID को Delete करने के बारे में सोच रहे है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Setting में जाने की आवश्यकता होती है। 

Step 2. फिर करना होगा Account विकल्प पर Click

जैसे ही आप setting पर Click करते है, वैसे ही आपके सामने Account का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। मान लीजिए जिन लोगो को Account का विकल्प प्राप्त नहीं हुआ है, तो वो लोग चाहें तो दिखाई दे रहे User & Account के विकल्प पर Click कर सकते हैं। 

Step 3. अब Gmail ID को करना होगा सेलेक्ट

जिन लोगों के पास एक से अधिक Gmail ID उपलब्ध है, उन लोगों को अपना जो भी Gmail ID Delete करना है, उस Gmail ID को सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी। 

Step 4. अब Remove ID पर करना होगा Click

जब आप डिलीट करने वाले Gmail ID को Select कर लेते है तब उसके पश्चात आपको Remove ID का एक विकल्प प्राप्त होता है। अब आपको Remove ID वाले इस विकल्प पर आपको Click करना होता है। 

Step 5. फिर पिन, पासवर्ड या पैटर्न करना होगा दर्ज 

जो भी व्यक्ति अपने एंड्राइड मोबाइल में सिर्फ एक ही Gmail ID का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन सभी व्यक्तियों को Safety के लिए अपने मोबाइल का पिन, पासवर्ड या पैटर्न दर्ज करने की आवश्यकता होती है। 

Step 6. दुबारा करना होगा Remove ID पर Click

जैसे ही आप अपने मोबाइल का पिन, पासवर्ड या पैटर्न दर्ज करेंगे वैसे ही आपको दुबारा एक बार फिर से Remove ID का एक विकल्प प्राप्त होगा। ये विकल्प आपको फिर से ये Confirm करने के लिए मिलता है कि आप सच में अपना Gmail Account Delete करना चाहते हैं या नहीं।

इसलिए अगर आपको सच में अपना Gmail Delete करना है, तो उसके लिए आपको Remove ID पर Click करने की जरूरत होगी। 

इस प्रकार आप काफी सरल प्रक्रिया को Follow कर अपने एंड्राइड मोबाइल में Gmail ID को आसानी से डिलीट कर सकते है। 

Computer Se Gmail ID Delete Kaise Kare

क्या आप भी अपने Laptop या डेस्कटॉप में Gmail कैसे डिलीट करते हैं के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का पोस्ट और भी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि अब हम आपको अपने आगे के पोस्ट में डेस्कटॉप या लैपटॉप में Gmail Account Delete करने के सभी चरणों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपको Follow करना है। जो कि इस प्रकार है।

Step 1. सबसे पहले तो आपको Google.com पर अपने Gmail ID को साइन इन करने की आवश्यकता होगी। 

Step 2. जिसके पश्चात आपको ऊपर दाय तरफ Grid icon से Account के विकल्प को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी। 

Step 3. अब आपको Privacy & Personalization का एक विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 

Step 4. इसके पश्चात आपको Download or delete your data का एक सेक्शन देखने को प्राप्त होगा, जिसके नीचे आपको कई विभिन्न विकल्प प्राप्त होंगे जिनमें से आपको Delete A Google Service का एक विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 

Step 5. जिसके पश्चात आपको आईडी को साइन इन करने के लिए मांग किया जाएगा। आपको यहां पर अपना Username और Password डाल कर Sign in करने की आवश्यकता होती है। 

Step 6. अब यहां पर अगर आप अपने Gmail ID में मौजूद किसी इंपॉर्टेंट डिटेल्स को डिलीट नहीं करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको डाउनलोड डाटा के विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी। या फिर आपको Gmail के आगे दिखाई दे रहे Trash के icon का विकल्प नजर आएगा, जिसपर आपको Click करना होता है। 

Step 7. जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको Alternate Email Address टाइप कर एंटर करना होगा। 

Step 8. अब आप सभी को Send Verification Email का एक Link प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करना होता है। 

Step 9. इसके पश्चात आपके पास Alternate Email पर एक Male प्राप्त होगा, जिसे यदि आपको खोलेंगे तो आपको वहां पर Deletion Link प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की जरूरत होती हैं। 

Step 10. अब आपको Yes I want to delete का चयन करना होगा। 

Step 11. जिसके पश्चात अंत में आपको Delete Gmail ID पर Click करना है और फिर इसपर Click करके Done पर Click कर दीजिए। 

क्या आप अपने Phone से अपना जीमेल अकाउंट Delete कर सकते है?

हां, आप अपने Android या iPhone से Gmail और Google दोनों खातों को Delete कर सकते है।

क्या मैं अपने हटाए गए Google Account को पुनर्प्राप्त (Recover) कर सकता हूं?

हां, लेकिन तभी जब आपने हाल ही में अपना अकाउंट डिलीट किया हो।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप काफी आसानी से हमारे बताएं गए सभी Steps को ध्यानपूर्वक Follow करके अपना Gmail ID Delete कर सकते हैं। अगर आपको हमारे Gmail Account Permanently Delete Kaise Kare के पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप बेझिझक हमें Comment करके पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Social Media Sites जैसे Facebook,WhatsApp और Twitter आदि पे share ज़रूर करें जिससे और भी लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हमारी साइट Hindime.net को Bookmark ज़रूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment