Ganga Dussehra 2022: राशि के अनुसार किए गए उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

गंगा दशहरा के पर्व का हिन्दुओं में विशेष महत्व है। इस दिन आपको मनोकामनाओं की पूर्ति
के लिए अपनी राशि के अनुसार कुछ विशेष काम करने चाहिए।   

हिंदू धर्म में कई त्योहारों का अपना अलग महत्व है। ऐसी मान्यता है कि किसी भी पर्व को मनाने का ढंग और पूजा पाठ के नियम अलग होते हैं। ऐसे ही बड़े त्योहारों में से एक है गंगा दशहरा का पर्व। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन गंगा मां का आगमन धरती पर हुआ था और उनके अवतरण दिवस के रूप में यह पर्व काशी में ही नहीं बल्कि पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।

खासतौर से काशी नगरी में इस दिन गंगा आरती और गंगा पूजन का विधान है जिसमें दूर-दूर के लोग हिस्सा लेते हैं। इस साल भी गंगा दशहरा हर साल की तरह निर्जला एकादशी के एक दिन पहले 9 जून 2022 को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाएगा।

इस दिन मुख्य रूप से गंगा स्नान करने से समस्त पापों से मुक्ति मिलती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन राशि के अनुसार कुछ उपायों को करने से व्यक्ति को समस्त पापों से मुक्ति मिलती है और पुण्य की प्राप्ति होती है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया से जानें उन उपायों के बारे में। 

मेष राशि

ganga dussehra aries zodiac

मेष राशि के लोग यदि गंगा दशहरा के दिन बजरंग बाण का पाठ करेंगे और माता गंगा की उपासना करेंगे तो उनके लिए उन्नति का मार्ग खुलेगा। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों को गंगा दशहरा के दिन माता भगवती का ध्यान करने एवं गंगा स्त्रोत का पाठ करने की सलाह दी जा रही है। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Ganga Dussehra 2022: जानें कब है गंगा दशहरा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के लोग यदि गंगा दशहरा के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करेंगे तो ये आपके लिए लाभदायक होगा। इस राशि के लोग ब्राह्मण को सफ़ेद वस्त्र का दान करें।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले शुभ लाभ के लिए भगवान शिव की उपासना करें। यदि आप इस दिन शिवलिंग (शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका) पर दूध चढ़ाएंगे तो यह आपके लिए लाभदायक होगा। 

सिंह राशि 

इस राशि के लोग गंगा दशहरा के दिन सूर्य को अर्घ्य देकर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें एवं मां गंगा की आराधना करें। आपको अवश्य आर्थिक लाभ होगा और नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे।  

कन्या राशि 

kanya zodiac astro remedies

कन्या राशि के लोग भगवान शिव का अभिषेक करें। यदि आप श्री सूक्त का पाठ करेंगे और  हरे रंग का फल भगवान शिव को चढ़ाएंगे तो आपको लाभ होगा। 

तुला राशि 

तुला राशि के लोग गंगा दशहरा के दिन ॐ नमः शिवाय का जाप करें। इस दिन आप मां गंगा की आराधना करें, शुभ लाभ प्राप्त होगा। 

वृश्चिक राशि 

इस राशि के लोग संध्या काल के समय 10 दीप का दान करें। इस दिन आप हनुमान चालीसा का पाठ करें, आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

धनु राशि

धनु राशि के लोग हनुमान चालीसा का पाठ करें और मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए गंगा जी का स्मरण करें। 

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान चालीसा पाठ: हनुमान चालीसा पढ़ते वक्‍त रखें इन खास नियमों का ध्‍यान, तब ही मिलेगा मनचाहा फल

मकर राशि 

lord shiva pujan

मकर राशि के लोग गंगा दशहरा के दिन यदि  भगवान शिव पर गंगा जल अर्पित करेंगे तो यह आपके लिए लाभकारी होगा। 

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि वाले जातक गंगा दशहरा के दिन माता पार्वती (भगवान शिव और पार्वती के बच्चों के बारे में जानें)को सफ़ेद रंग की मिठाई अर्पित करें एवं किसी वृद्धा को वस्त्र दान करें। आपके रुके हुए कार्य भी पूर्ण हो जाएंगे। 

मीन राशि 

मीन राशि के लोग छोटे बच्चों के स्कूल के आस पास कुछ पीने का पदार्थ बांटे। ऐसा करना आपकी मनोकामनाएं पूरी करेगा और आर्थिक लाभ देगा। 

यदि आप राशि के अनुसार गंगा दशहरा के दिन कुछ ज्योतिष उपाय आजमाएंगे तो यह निश्चय ही आपके लिए लाभकारी होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment