अपनी डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, तुरंत होगा पेट साफ

अगर आपका सुबह-सुबह पेट साफ नहीं होता है, तो आप अपने आहार में इन फूड्स को शामिल कर
सकते हैं।  

आजकल नियमित खान-पान या फिर बाहर का अधिक खाने की वजह से पेट खराब हो जाता है और लोगों को पेट में दर्द, पेट फूलने, मतली, अपच, उल्टी, सूजन, दस्त या कब्ज आदि जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं। हालांकि, पेट खराब होने के कई कारण हो सकते हैं और इन कारणों के आधार पर आप उपचार करते हैं। लेकिन अगर आपका पेट पूरी तरह से साफ नहीं होता है, तो आपको कोई भी दवा खाने की जरूरत नहीं है। 

क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसका नियमित सेवन करने के बाद आप बेहतर और फ्रेश महसूस कर सकते हैं। साथ ही, इन सुपरफूड्स की मदद से आपको पेट से जुड़ी तमाम प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानें इन सुपरफूड्स के बारे में-

सेब का करें सेवन- 

Apple

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते हमारे शरीर को कई तरह से पोषक तत्वों की जरूरत होती है। क्योंकि अगर हमारे शरीर को नियमित रूप से पोषक तत्व नहीं मिलते, तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट खराब न हो और आसानी से साफ हो जाए, तो आप अपने आहार में सेब को शामिल कर सकते हैं। (ग्रीन एप्पल के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे)

क्योंकि सेब में कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके पेट की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसलिए पेट को तुरंत साफ करने के लिए आप अपने आहार में हरा या फिर लाल सेब नियमित रूप से शामिल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- डाइजेशन बेहतर बनाने के साथ पेट की प्रॉब्लम्स दूर करते हैं ये 5 सुपरफूड्स

शकरकंद भी है फायदेमंद- 

Sweet potatoes

आपने यकीनन शकरकंद का लुत्फ उठाया होगा, लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि ये पेट के लिए काफी फायदेमंद है, खासतौर पर उन लोगों के लिए जो कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। क्योंकि कई शोध के अनुसार शकरकंद में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट की अनियमितता को सही करने में मदद कर सकता है। (1 चम्‍मच’ अलसी है दुनिया की सबसे हेल्‍दी चीज, सर्दियों में रोजाना खाएं)

आप कई तरह से शकरकंद को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे- आप शकरकंद को मैश करके, शकरकंद को बेक करके, शकरकंद को भूनकर या फिर कोई भी स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं।  

अलसी के बीज का सेवन करें- 

इन फूड्स के अलावा, आप अपने आहार में अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं। क्योंकि कई रिसर्च के अनुसार अलसी के बीज पेट को साफ करने का सबसे अच्छा सुपरफूड है, जिसका सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है या फिर पेट दर्द की समस्या है, तो आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। 

बता दें कि अलसी के बीज को सन के बीज के रूप में भी जाना जाता है, जो एक छोटा और रेशेदार बीज की तरह दिखता है। यह बीज पेट को साफ करने और पेट की हेल्थ को बनाए रखने का काम करती हैं। इसका सेवन आप सीधे तौर पर कर सकते हैं या फिर आप इसका तेल, पिसे हुए अलसी के बीज का भी सेवन कर सकती हैं।

एवोकाडो हो सकता है मददगार- 

poop food

अलसी के बीज के अलावा, आप अपने आहार में एवोकाडो को भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि क्योंकि एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्व एसिडिटी, पेट दर्द, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन आदि जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करते हैं। इसके अलावा, एवोकाडो कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है। (एवोकाडो को डेली डाइट में हिस्सा बनाने का तरीका)

मगर एवोकाडो का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। आप 1 से 2 एवोकाडो रोज नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

नोट- अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबधी समस्या है तो आप पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पेट से जुड़ी 5 समस्याओं के 5 देसी इलाज, एक्सपर्ट से जानें समस्या को कम करने के तरीके

यह तमाम फूड हैं जो आपको पेट से संबंधित समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। अगर आपको यह खबर उपयोगी लगी तो इसे जरूर शेयर करें, डाइट और न्यूट्रिशन से जुड़े अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment