बढ़ती जा रही है उम्र और नहीं हो रही है शादी, तो चींटियों को खिलाएं ये चीजें

लगातार शादी में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आप पंडित जी द्वारा बताए गए इन उपायों
को एक बार जरूर आजमा कर देखें।  

सभी के घरों में चींटियां पाई जाती हैं। चींटियों के प्रकार भी कई तरह के होते हैं। आमतौर पर चींटियां लाल या फिर काली होती हैं। हिंदू धर्म में चींटियों का भी धार्मिक महत्व बताया गया है। खासतौर पर चींटियों को भोजन कराने के कई लाभ हैं, क्योंकि चींटियों का संबंध सौर्य मंडल में मौजूद ग्रहों से भी बताया गया है। 

हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से इस संबंध में बात की और जाना कि चींटियों को भोजन कराने से किस तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। विनोद जी कहते हैं, ‘घर में चींटियों के निकलने से शुभ और अशुभ संकेत दोनों ही मिलते हैं। मगर यदि आप उन्हें भोजन कराती हैं तो जीवन में आ रही कई बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।’

खासतौर पर यदि किसी कन्या के विवाह में अड़चन आ रही है, तो चींटियों को भोजन करना एक उपाय बन सकता है। चलिए इस विषय में विस्तार से जानते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- गाय को नियमित गुड़-रोटी खिलाएं, होंगे ये फायदे

feed ants for get married soon

लाल या काली कौन सी चींटियां होती हैं शुभ? 

लाल और काली चींटियों में से काली चींटियों को शुभ माना जाता है। इसलिए अगर आपके घर पर काली चींटियां हैं, तो उन्हें भोजन कराया जा सकता है, वहीं लाल चींटियों को अशुभ माना गया है। इन्‍हें जितनी जल्‍दी हो सके उतनी जल्दी घर से बाहर निकालने के उपाय करने चाहिए। आपको बता दें लाल चींटियां इतनी अशुभ होती हैं कि आपको कर्ज तक में डुबा सकती हैं। यह अपने साथ घर में नकारात्मकता (घर से हटानी है नकारात्मक ऊर्जा हटाने के टिप्‍स) भी लेकर आती हैं।  

किस ग्रह से होता है चींटियों का संबंध? 

काली चींटियों का संबंध शनि और राहु ग्रह से होता है। पंडित जी कहते हैं, ‘जिन कन्याओं की कुंडली में शनि छठे भाव में हो और सूर्य अष्‍ठम में हो, उनकी शादी में बहुत बाधाएं आती हैं। वहीं अगर कुंडली में शनि और राहु की युति बन रही होती है, तब भी अधिक उम्र में कन्‍या का विवाह होता है।’ ऐसे में यदि कन्‍या राहु और शनि के उपाय करती है, तो विवाह में आ रही अड़चनें समाप्त हो जाती हैं।  

पीपल के वृक्ष में शनि देव चींटियों के रूप में वास करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हर शनिवार को पीपल के पेड़ में जल और चीनी चढ़ानी चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपको बहुत लाभ होगा। हो सकता है कि शादी में आ रही अड़चने भी दूर हो जाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Expert Tips: क्‍या संकेत देता है घर पर चीटियों का होना, पंडित जी से जानें

Significance Of Feeding Ants

चींटियों को क्‍या खिलाएं? 

शनिवार के दिन आप चींटियों को चावल और आटा भी खिला सकते हैं। ऐसी मान्‍यता है कि काली चींटियां भगवान विष्‍णु का स्वरूप होती हैं। आप चींटियों को गुड़ और पंजीरी भी भोजन के रूप में खिला सकती हैं। ऐसा करने से भी शादी में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।  

चींटियों को किस दिन भोजन दें? 

वैसे तो आप चींटियों को नियमित भोजन दे सकती हैं, मगर शनिवार को चींटियों को भोजन जरूर कराएं। बेस्‍ट होगा कि आप शनिवार की सुबह यह काम करें। यदि आप ऐसा हर शनिवार करती हैं, तो शादी में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी।  

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसी तरह अगर आप और धर्म से जुड़ी बातें जानना चाहती हैं, तो हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment