मॉनसून में घूमने के लिए परफेक्ट होंगे उत्तर प्रदेश के ये खूबसूरत झरने

हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं एक से बढ़कर एक खूबसूरत
झरने। जरूर पहुंचें घूमने के लिए। 

खूबसूरत और बेहतरीन झरनों की जब भी बात होती है तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल या फिर किसी नॉर्थ-ईस्ट के राज्य का जिक्र होता है कि यहां एक से एक बेहतरीन झरने मौजूद है। लेकिन, पहाड़ी और दक्षिण-भारत राज्यों के अलावा उत्तर-भारत में भी कुछ ऐसे झरने मौजूद है, जो प्रकृति सौंदर्य का अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करते हैं। पहाड़ो में होकर गुजरते झरने और बहता पानी मन को ठंडक दे जाता है। यूपी में मौजूद इन झरनों के साथ इसके आसपास घूमकर मन को सुकून सा मिलता है।

आज इस लेख हम आपको उत्तर प्रदेश में मौजूद कुछ ऐसे ही झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने और देखने के बाद मन तृप्त हो जाएगा। यहां एक बार जाने के बाद बार-बार जाने का मन करेगा। तो आइए जानते हैं इन झरनों के बारे में। 

  • राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल 
  • लखनिया  वॉटरफॉल
  •  सिद्धनाथ की दारी
  • मुक्खा फॉल  

राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल

waterfalls in uttar pradesh ()

लगभग 65 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद राजदारी और देवदारी झरने को पूर्वांचल का स्वर्ग कहा जाता है। चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य के बीच मौजूद इस झरने को उत्तर-भारत में मौजूद सबसे बेहतरीन और खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है। बरसात के मौसम में इसका रंगत देखते ही बनता है। आपको बता दें कि राजदारी के ठीक बगल में मौजूद है देवदारी झरना जिसे संयुक्त रूप से राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। ये भी बता दें कि ये उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में मौजूद है और वाराणसी से अधिक दूर भी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: विदेश में नहीं बल्कि भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप

लखनिया वॉटरफॉल

आपने मिर्जापुर वेब सीरिज को देखी है। अगर है, तो फिर मिर्जापुर वेब सीरिज देखने के बाद अब पहुंच जाइए यहां मौजूद सबसे बेहतरीन झरने के पास। मिर्जापुर के अहरौरा स्थान के करीब मौजूद इस झरने को देखने के बाद यक़ीनन किसी भी व्यक्ति का मन तृप्त हो जाता है। ये झरना मिर्जापुर के लोगों में दिलों में बसा है। (हैदराबाद के निकट वाटरफॉल्स) लगभग 100 मीटर से अधिक ऊंचाई से झरने का बहता पानी अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करते हैं। इसके आसपास ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठाने के लिए पहुंच सकते हैं। ये जगह एडवेंचर से भी भरी हुई है। 

सिद्धनाथ की दारी

waterfalls in uttar pradesh

उत्तर प्रदेश में मौजूद एक और जीवंत और मन को तृप्त करने वाला झरना है ‘सिद्धनाथ की दारी’। यूपी के जौगढ़ में मौजूद इस झरने का पानी जब 100 फीट की ऊंचाई से घरातल गिरता है, तो इन मनमोहक दृश्य को देखते ही बनता है। यह एक फेमस पिकनिक की जगह भी है। इस झरने के चारों तरफ मौजूद हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती बेहतरीन और सुगम्य नज़ारे प्रस्तुत करते हैं। आपको बता दें कि इन झरने का नाम सिद्धनाथ बाबा के नाम पर पड़ा है जो यहां प्राचीन समय में साधना करे थे। (वॉटर फॉल देखने जा रही हैं तो सावधानी से लें प्रकृति का मजा, पढ़े ये टिप्‍स)

इसे भी पढ़ें: कोच्चि की यह जगहें हैं बेहद खूबसूरत, कपल्स के लिए हैं एक परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन

मुक्खा फॉल        

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में मौजूद मुक्खा फॉल बेहद ही लोकप्रिय और खूबसूरत झरना है। मानसून के दौरान इस झरने की रंगत और खूबसूरती का लुत्फ़ उठाने के लिए देश के कोने-कोने से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि ये झरना रोबर्ट्सगंज घोरावल रोड़ पर मौजूद है। यहां अक्सर सैलानी परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं। यहां मौजूद विजयगढ़ किला, नौगढ़ किला जैसे प्राचीन महलों में भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment