वेजाइना के अनचाहे बालों से जुड़ी 5 रोचक बातें, नहीं जानती होंगी आप

वेजाइना के आस-पास मौजूद बालों से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी, जो नहीं जानती होंगी आप। इस
आर्टिकल को पढ़ें और जानें।  

महिलाओं के शरीर में कई स्थानों पर अनचाहे बाल होते हैं। वेजाइना के इर्द-गिर्द बाल होना भी महिलाओं को कुछ खास पसंद नहीं है। इसलिए कई महिलाओं ने बिकिनी वैक्‍स को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर रखा है। मगर वेजाइना के पास बाल होना एक कुदरती प्रक्रिया है और हर कुदरती प्रक्रिया का कुछ महत्व होता है। 

आमतौर पर महिलाओं को प्‍यूबिक एरिया में उगने वाले बालों के बारे में केवल इतनी ही जानकारी है कि उन्हें रिमूव करने से वेजाइना क्‍लीन रहती है। ब्यूटी के क्षेत्र में वेजाइना के बाल हटाने के लिए दर्जनों विकल्प भी बताए गए हैं, मगर क्‍या आपने कभी वेजाइना के बालों के बारे में गहराई से जानने की कोशिश की है। यदि नहीं की है तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 

इस आर्टिकल में हम आपको प्‍यूबिक एरिया में उगने वाले बालों के विषय में कुछ ऐसी रोचक जानकारी देंगे, जो आपको पहले से नहीं पता होगी। गायनाकॉलॉजिस्ट डॉक्टर अंजली कुमार ने इससे जुड़ी एक दोस्त अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। 

इसे जरूर पढ़ें- वेजाइना के ढीलेपन को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स

ladies private part me kyu hote hain bal

वेजाइनल हेयर की लेंथ 

 प्यूबर्टी आने के साथ-साथ महिलाओं के प्यूबिक एरिया में बाल उगना शुरू हो जाते हैं। बालों के उगने की शुरुआत इनर थाईज से होती है और फिर उम्र के बढ़ने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ प्यूबिक बोन तक हो जाती है। यह बाल बिलकुल उसी तरह काम करते हैं जैसे आईलैशेज आंखों के लिए करती है। जिस तरह से आईलैशेज आंखों के लिए फिल्टर होती है वैसे ही वेजाइनल हेयर वेजाइना के अंदर किसी भी प्रकार की गंदगी को जाने से रोकते हैं। वेजाइना के बाल सिर के बाल की तरह लगातार लंबे नहीं होते जाते हैं, उनकी एक निश्चित लंबाई होती है, उसके बाद यहां के बाल नहीं बढ़ते हैं।

वेजाइना के बाल और हाइजीन 

बहुत सी महिलाओं का मानना है कि वेजाइना को साफ रखने के लिए प्‍यूबिक एरिया के बाल को रिमूव कर देना चाहिए। मगर आपको बता दें कि इन बालों के होने से वेजाइना की साफ-सफाई में कोई अंतर नहीं पड़ता है। बल्कि यदि वेजाइना के आस-पास बाल हैं, तो यह इससे आपकी वेजाइना अधिक सुरक्षित है क्योंकि यह बाल फिल्टर का काम करते हैं और वेजाइना के अंदर गंदगी को प्रवेश करने से रोकते हैं। 

क्‍या बाल होते हैं वेजाइना से आने वाली बदबू का कारण? 

नहीं, यह एक मिथ है। वेजाइना के बाल कभी भी बदबू का कारण नहीं होते हैं। अगर प्‍यूबिक एरिया में बाल हैं, तो उनके होने या न होने की वजह से वेजाइना से गंध नहीं आती है। बल्कि एक शोध से यह ज्ञात होता है कि जैसे शरीर के अन्य भागों में पसीना आता है, ठीक उसी प्रकार वेजाइना में भी पसीना आता है और यह गंध उसी पसीने के कारण उत्पन्न होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- वेजाइना की क्‍लीनिंग और महक को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स

Vagainal Hair In Female

क्‍या शेव करने से बढ़ जाती है वेजाइना के बाल की लेंथ?  

महिलाओं में यह भी एक भ्रम है कि यदि वह वेजाइना के बालों को शेव करेंगी तो वहां ज्यादा बाल उगने लगेंगे। ऐसा नहीं है, वेजाइनल हेयर को शेव करने पर भी वह अपनी लेंथ के मुताबिक ही उगेंगे। हां यह जरूर कहा जा सकता है कि जब आप रेजर की मदद से प्‍यूबिक एरिया पर उग रहे बाल हटाती हैं, तो जब बाल दोबारा उगना शुरू होते हैं तो उस स्थान पर खुजली होती है और बाल अधिक हार्ड हो जाते हैं, जिसकी वजह से वह चुभते भी हैं।  

क्या जीवन भर रहते हैं प्‍यूबिक एरिया में बाल? 

महिलाओं में यह जानने की भी जिज्ञासा देखी गई है कि क्या प्‍यूबिक एरिया के बाल जीवन भर रहते हैं। ऐसा नहीं है, उम्र ढलने के साथ-साथ या किसी बीमारी के कारण शरीर के और सिर के बाल जिस तरह पतले हो जाते हैं या झड़ना शुरू हो जाते हैं, वैसे ही प्‍यूबिक एरिया में उग रहे बाल भी समय के साथ थिन होना शुरू हो जाते हैं।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock

Story Source: Dr. Anjali Kumar/Instagram 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment