Personal Experience: फ्री में पा सकती हैं गोरी चमकदार त्‍वचा, जानें कैसे

अगर आप भी मेरी तरह चमकती दमकती त्‍वचा पाना चाहती हैं, तो इस घरेलू नुस्‍खे को जरूर
आजमा कर देखें।  

भारतीय लोगों की सुबह बिना चाय की चुस्‍की के नहीं होती है। कुछ लोगों को दूध वाली चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को बिना दूध की चाय। मैं भी उन्‍हीं में से एक हूं, जो ब्‍लैक टी पीना पसंद करते हैं। सुबह-सुबह ब्‍लैक टी मेरे लिए एक एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करती हैं। इससे मैं अंदर से भी फ्रेश फील करती हूं और बाहर से भी क्‍योंकि मैं केवल ब्‍लैक टी पीती ही नहीं हूं बल्कि इसे अपनी स्किन पर लगाती भी हूं।  

आप सोच रहे होंगे कि चेहरे पर ब्‍लैक टी लगाने से आखिर मुझे क्‍या फायदा होता होगा। तो मैं आपको बता दूं कि मेरी स्किन ऑयली है और इस वजह से मुझे ओपन पोर्स और पिंपल्‍स की भी समस्‍या हो जाती है। हालांकि, बाजार में बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो इन दोनों ही समस्‍याओं को कम करने की क्षमता रखते हैं। मगर मैंने कुदरती उपाय को चुना और चाय के पानी से चेहरे को साफ करना शुरू किया। 

त्‍वचा पर ब्‍लैक टी लगाने से मुझे मैजिकल रिजल्‍ट्स देखने को मिले हैं। आप भी मेरी तरह यह फ्री का नुस्‍खा आजमा सकती हैं। इसके लिए आपको मैं विधि भी बताती हूं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर का बना ये खास उबटन लगाएं और झट से गोरी रंगत पाएं

personal experience beauty tips

सामग्री 

  • 1/2 कप चाय का पानी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 विटामिन-ई ऑयल 

विधि 

  • सबसे पहले चाय को उबाल लें। 
  • अब चाय को छान कर उसका पानी अलग कर लें। 
  • इसके बाद आप चाय के पानी को ठंडा होने दें। 
  • फिर इस पानी में नींबू का रस और विटामिन-ई कैप्‍सूल को पंचर करके डालें। 
  • अब इस मिश्रण में कॉटन बॉल को डिप करें और चेहरे की टोनिंग करें। 
  • आप कुछ समय के लिए चेहरे पर इस मिश्रण को लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को वॉश कर लें। 

यदि आप नियमित इस नुस्‍खें को अपनाती हैं तो आपको भी अपनी त्‍वचा पर कई फायदे नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: चाहती हैं कोरियन महिलाओं जैसी ग्लोइंग स्किन तो घर पर बनाएं ये K प्रोडक्ट्स

black tea water for face

चेहरे पर ब्‍लैक टी लगाने के फायदे 

मुझे चेहरे पर ब्‍लैक टी का पानी लगाने से कई लाभ मिले हैं, जो मैं आप से शेयर कर रही हूं- 

  1. ब्‍लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व होता है। यह त्‍वचा में किसी भी प्रकार का यदि इंफेक्‍शन होने का खतरा रहता है तो उसे कम करता है। मेरी त्‍वचा ऑयली होने के साथ ही सेंसिटिव भी है, इसलिए स्किन रैशेज और मुंहासों की समस्‍या हमेशा बनी ही रहती थी, लेकिन जब से मैंने ब्‍लैक टी चेहरे पर लगाना शुरू किया है तब से मुझे काफी आराम है। 
  2. चाय का पानी एंटी एजिंग और एंटी रिंकल प्रॉपर्टीज से भरा होता है। ऐसे में 30 प्‍लस होने के बाद से मैं यह पानी इस्‍तेमाल कर रही हूं। न मेरे चेहरे पर रिंकल्‍स हैं और न ही एजिंग मार्क्‍स। 
  3. त्‍वचा पर यदि किसी भी कारण से सूजन आ जाती है, तो भी चाय का पानी इसे कम करने में मदद करता है क्‍योंकि यह एंटी इंफ्लेमेटरी होता है। 
  4. मंहासे की समस्‍या होने के कारण चेहरे पर पुराने दाग-धब्‍बे होने से भी मैं परेशान रहती थी। ऐसे में जब से मैंने चाय के पानी का इस्‍तेमाल करना शुरू किया है तब से यह दाग-धब्‍बे भी हल्‍के होने लगे हैं। दरअसल, चाय के पानी में स्किन लाइटनिंग प्रभाव होता है, इससे त्‍वचा का रंग भी निखरता है। 
  5. टैनिंग की वजह से कई बार मेरे चेहरे का रंग ढल जाता था। मगर लगातार चाय का पानी इस्‍तेमाल करने से मुझे टैनिंग की समस्‍या में भी राहत मिली है। 

सावधानियां 

  • अगर आप पहली बार चाय का पानी चेहरे पर लगाने जा रही हैं तो स्किन पैच टेस्‍ट जरूर करें। इसके लिए चाय का पानी कान के पीछे लगा कर देखें। यदि आपको इचिंग या रैशेज नहीं हो रहे हैं, तो आप इसे चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • कभी भी चाय का पानी चेहरे पर लगा कर देर तक न छोड़ें। न हीं आपको इसे लगा कर रात भर सोना है। इससे स्किन पोर्स क्‍लोज (ओपन स्किन पोर्स के लिए टिप्‍स) हो जाते हैं और त्‍वचा को उचित ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाता है। 
  • अगर आपकी त्‍वचा पर जले या कटे का घाव है, तो भी आप चाय के पानी का इस्‍तेमाल न करें। 
  • अगर आपको स्किन में एलर्जी, खुजली या फिर जलन की समस्‍या है तो भी आप चाय के पानी का इस्‍तेमाल न करें। 

बेहतर होगा कि आप पहले अपने स्किन टोन को समझें और फिर चाय के पानी का इस्‍तेमाल करें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment