वीकेंड में घूमने का प्लान है, तो गुड़गांव की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप वीकेंड में गुडगांव के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बेहतरीन जगहों
को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।

गुडगांव जिसे कई लोग गुरुग्राम के नाम से भी जानते हैं। यहां की नाइटलाइफ सिर्फ हरियाणा या दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश भर में फेमस है। दिल्ली के पास में होने के चलते यहां वीकेंड में घूमने के लिए दूर-दूर से लोग परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पहुंचते हैं। गुड़गांव में अपने दोस्तों के साथ पार्टी से लेकर मस्ती-धमाल करने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं। 

ऐसे में अगर आप वीकेंड में घूमने के साथ-साथ नाइटलाइफ एन्जॉय करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको गुडगांव/गुरुग्राम की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप वीकेंड में घूमने से लेकर पार्टी करने तक का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। (Best Places To Visit In Gurgaon) आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं। 

दमदमा झील (Damdama Lake)

best places to visit in gurgaon damdam lekh inside

गुड़गांव से कुछ ही दूरी पर मौजूद यह झील है लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है। अगर आप अपनी गुड़गांव यात्रा में कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आपको इस जगह ज़रूर पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि यह झील प्रवासी पक्षियों की लगभग 190 से अधिक प्रजातियों का घर भी हैं। कई लोग शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए भी यहां पहुंचते हैं। आपको बता दें कि इस झील का निर्माण अंग्रेजों द्वारा पानी को इकट्टा करने के लिए किया गया था और आज यह एक पर्यटक स्थल बन चुका है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के बगल में मौजूद मोरनी हिल्स पर इन एडवेंचर एक्टिविटीज का उठाएं मजा

किंगडम ऑफ ड्रीम्स (Kingdom of Dreams)

best places to visit in around gurgaon inside

गुड़गांव की सबसे फेमस जगह की बात होती है तो उस लिस्ट में किंगडम ऑफ ड्रीम्स नाम ज़रूर शामिल रहता है। कहा जाता है कि यह भारत का पहला लाइव एंटरटेनमेंट और थिएटर वाली जगह है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि यहां कई सांस्कृतिक नाटकों के मजे ले सकते हैं। (Adventure Places In Gurgaon)आपको बता दें कि किंगडम ऑफ ड्रीम्स से बॉलीवुड के कई स्टार भी जुड़े हुए हैं, जिसमें शाहरुख़ खान का नाम भी शामिल है। यहां आप पार्टनर के साथ नाइटलाइफ भी एन्जॉय कर सकते हैं। (HOHO Bus से करें दिल्ली की सैर)

पटौदी पैलेस (Pataudi Palace)

places to visit in gurgaon inside

जी हां, गुड़गांव में मौजूद पटौदी पैलेस भी प्रमुख पर्यटन स्थलों से एक है जो सैलानियों को अपनी ओर खींचता है। आपको बता दें कि यह पैलेस इब्राहिम कोठी के रूप में भी प्रसिद्ध है और इसका संबंध शाही परिवार से भी है। लगभग 25 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैले हुए इस पैलेस में सुंदर बगीचे, लॉन और फव्वारे हैं जिसे देखते ही बनता है। (Places To Visit In Gurgaon For Couples) ऐसे में अगर आप शाही अंदाज में घूमने का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो फिर आपको यहां ज़रूर घूमने के लिए पहुंचना चाहिए। इस पैलेस के अंदर घूमने के लिए आपको अनुमति लेनी की ज़रूरत होगी। (दिल्ली को मिला पहला बटरफ्लाई पार्क का तोहफ़ा)

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान (Sultanpur National Park)

best places to visit in gurgaon inside

गुड़गांव में वीकेंड में घूमने के लिए सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान एक अच्छी और फेमस जगह है। यह स्थान प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। कहा जाता है कि मानसून के समय यहां कई पक्षियों की प्रजातियां देखी जाती हैं। आपको बता दें कि इस राष्ट्रीय उद्यान में आप ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ गुड़गांव में घूमने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: विकास नगर की इन हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 267 किमी है दूर

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचें 

best places to visit in gurgaon inside

गुड़गांव में दमदमा झील, पटौदी पैलेस, किंगडम ऑफ ड्रीम्स और सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान घूमने के अलावा अन्य कई जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (Places To Visit In Gurugram) गुड़गांव में मौजूद विंटेज कार संग्रहालय और अप्पू घर के अलावा आप फारुख नगर किला भी वीकेंड में घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wiki,imgstaticcontent,holidify)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment