चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 494 किमी है दूर

आने वाले दिनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चौकोरी हिल स्टेशन की इन हसीन वादियों
में आपको ज़रूर घूमने जाना चाहिए। 

गर्मी के मौसम में हसीन वादियों में घूमने का एक अलग ही मजा होता है। क्योंकि भारत के अन्य हिस्सों में जून-जुलाई के महीने में बहुत गर्मी पड़ती है। इसलिए उत्तर-भारत के लोग गर्मी से बचने और मस्ती-धमाल करने के लिए पहाड़ी जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। खासकर अगर खूबसूरत जगह पास में हो तो घूमने के लिए लोग कभी भी निकल जाते हैं।

इस आर्टिकल से पहले कोटद्वार हिल स्टेशन, नालदेहरा हिल स्टेशन, रोहडू हिल स्टेशन और ऊना आदि कई जगहों के बारे में बता चुके हैं जो दिल्ली से बहुत करीब हैं। इसी क्रम में आज हम आपको चौकोरी हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली से लगभग 494 किमी दूर है। (Places To Visit In Chaukori In Summer) आने वाले दिनों में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में आपको भी घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। चलिए चौकोरी हिल स्टेशन की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।  

बेरीनाग (Berinag)

best places to visit in chaukori Inside

चौकोरी से लगभग 10 किमी की दूरी पर मौजूद बेरीनाग एक छोटा सा गांव है। समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद बेरीनाग सैलानियों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। अगर आपको घने जंगलों में घूमने का शौक है तो आपको यहां ज़रूर पहुंचना चाहिए। बेरीनाग में मौजूद चाय बागानों में भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं। (रोहडू हिल स्टेशन) आपको बता दें कि बेरीनाग पहुंचने के लिए सबसे पहले बेदीनाग पहुंचना होता है और यहां से आप ट्रैकिंग करते हुए भी पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के बगल में मौजूद मोरनी हिल्स पर इन एडवेंचर एक्टिविटीज का उठाएं मजा

उदीयारी (Udiyari)

places to visit in chaukori uttarakhand Inside

चौकोरी में ऊंचे-नीचे पहाड़ों पर घूमने का मन है तो फिर आपको उदीयारी घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। चौकोरी शहर से लगभग 20 मिनट की दूरी पर मौजूद उदीयारी एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। गर्मियों के मौसम में यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। (Best Places To Visit In Uttarakhand) यहां आप बागनाथ मंदिर घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।   

बैजनाथ मंदिर (Baijnath Temple)

tourist places of chaukori Inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि चौकोरी धार्मिक मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। बैजनाथ मंदिर उनमें से एक है, जिसे बेहद पवित्र स्थल माना जाता है। इस मंदिर में भगवान का दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। बैजनाथ मंदिर के अलावा आप जयंती मंदिर ध्वज, नकुलेश्वर मंदिर, श्री महादेव मंदिर और पाताल भुवनेश्वर मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (बेहद खूबसूरत है सतपुली हिल

इन एक्टिविटी का लीजिए मजा 

tourist places of chaukori uttarakhand Inside

चौकोरी में बेरीनाग, उदीयारी और पवित्र मंदिर घूमने के साथ-साथ आप कई एक्टिविटीज का भी मजा उठा सकते हैं। कहा जाता है कि चौकोरी फोटोग्राफी के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां आप नेचर के बीच घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां कई झील भी मौजूद है जहां आप मस्ती-धमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि चौकोरी में एक सुरंगनुमा गुफा भी है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: पानी में तैरते पुल का लेना है मज़ा तो भारत की इन जगहों पर पहुंचें

कैसे जाएं चौकोरी?

tourist places of chaukori uttarakhand Inside

चौकोरी घूमने जाना बेहद आसान है। यहां आप वायुमार्ग, सड़कमार्ग और रेलमार्ग के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। सबसे पास में पंतनगर हवाई अड्डा है। यहां से लोकल टैक्सी लेकर चौकोरी घूमने के लिए जा सकते हैं। काठगोदाम रेलवे स्टेशन यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है। (उत्तराखंड की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट) यहां से टैक्सी या कैब लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली, चंडीगढ़ और देहरादून आदि शहरों से बस लेकर भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@Berinag map,Udiyari map)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment