Expert Tips: पीरियड्स में हेल्दी रहने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

अगर आप पीरियड्स के दौरान शरीर को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एक्सपर्ट
के बताए इन फूड्स को जरूर शामिल करें। 

पीरियड्स के दौरान होने वाली कुछ समस्याओं का लगभग हर एक महिला को सामना करना पड़ता है। कभी सिर दर्द, कभी जी मिचलाना, थकान, पेट में सूजन और पेट में तेज दर्द जैसी कई समस्याएं पीरियड्स के दौरान आम हैं। वैसे तो ये समस्याएं महीने के कुछ दिनों के लिए ही होती हैं लेकिन इनका असर भी कई तरह से हमारे लाइफ स्टाइल पर होता है। इसलिए सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है पीरियड्स के दौरान अपने खानपान का ध्यान रखना।

इस दौरान हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर शरीर पर होता है और पीरियड्स में होने वाली समस्याओं को कम या ज्यादा कर सकता है। इसलिए महीने के इन दिनों में कुछ फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए और कुछ फूड्स से बचना भी चाहिए। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कि पीरियड्स के दौरान किन फूड्स का सेवन हेल्दी रख सकता है। 

हर्ब्स और मसालों को डाइट में शामिल करें 

harbal diet for periods

शिखा ए शर्मा बताती हैं कि पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आपको इस दौरान ज्यादा से ज्यादा मसाले या हर्ब्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके लिए मुख्य रूप से आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्दी के इस्तेमाल से शरीर में दर्द की समस्या कम होती है। पीरियड्स होने से कुछ दिन पहले आप 1 चम्मच हल्दी, 1 /2 चम्मच धनिया पाउडर और 1 /2 चम्मच धनिया पाउडर को मिलाकर पाउडर तैयार करें और इसका सेवन करें ये पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने में मदद करता है, शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में और साथ ही पीरियड्स के फ्लो को भी कंट्रोल करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:पीरियड से जुड़े यह हैक्स उन दिनों की परेशानी को बनाएंगे आसान

फलों का करें सेवन 

fruits for health

पीरियड्स के दौरान आप मुख्य रूप से विटामिन -सी से भरपूर फलों का सेवन करें। सिट्रिक फ्रूट्स शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस दौरान ज्यादा मात्रा में कीवी , पाइन एप्पल, आलू बुखारा और पानी से भरपूर फल जैसे तरबूज और खीरा का सेवन करें। ये सभी फल शरीर को हाइड्रेट रखने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

वैसे तो पानी ज्यादा मात्रा में पीना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन पीरियड्स के दौरान ज्यादा पानी आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। पानी से शरीर के टॉक्सिन निकालने में मदद मिलती है और ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। कई बार पीरियड्स के दौरान होने वाला सिर दर्द शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है इसलिए ज्यादा पानी का सेवन इस समस्या को भी कम करने में मदद करता है। 

 

इन फूड्स को करें अवॉयड 

आपको पीरियड्स के दौरान ऐसे कोई भी फूड्स नहीं  लेने चाहिए जिससे शरीर में गैस की समस्या हो। पीरियड्स में सेब खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये गैस की समस्या पैदा कर सकता है। इस दौरान ज्यादा मिर्च और तेल वाले खाने के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा खाना पीरियड्स में ब्लड के फ्लो को कम या ज्यादा कर सकता है। इस तरह के फूड्स पीरियड्स क्रैम्प का कारण भी बन सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाकर हैवी पीरियड्स को करें हैंडल

कलौंजी ड्रिंक को डाइट में करें शामिल 

kalonji drink for periods

पीरियड्स के दौरान दर्द और फ्लो की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप घर पर ही कलौंजी का डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 2 गिलास गरम पानी में आधा चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर और आधा चम्मच कैलेंडुला के फूलों का पाउडर मिलाकर ड्रिंक तैयार करें और इसका सेवन करें। इस ड्रिंक के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। 

उपर्युक्त सभी फूड्स को पीरियड्स के दौरान अपनी डाइट में शामिल करके आप पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से बच सकती हैं। लेकिन यदि आपको कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो किसी भी फ़ूड या ड्रिंक के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment