चेहरा लगता है डल और उम्रदराज तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीज़ें

अगर आपकी उम्र से ज्यादा आपके चेहरे पर झुर्रियां और थकान दिखने लगी है तो ये बेहतर होगा
कि आप अपनी डाइट में ये चीज़ें शामिल करें। 

हममे से कई लोग अपनी जिंदगी में बहुत सारा स्ट्रेस झेल रहे हैं और ये ऐसा समय है जब पॉल्यूशन और केमिकल्स के साथ-साथ खराब लाइफस्टाइल और डाइट के कारण हमारी स्किन बहुत ज्यादा डल दिखने लगी है। ये वो समय है जब किसी भी मौसम में आपका चेहरा थका हुआ और परेशानी भरा लग सकता है। क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल में इतना बदलाव आ गया है इसलिए ये कहा जा सकता है कि लोग अपनी उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगे हैं। 

वैसे तो ऐसा कुछ भी नहीं जिससे बुढ़ापे को रोका जा सके, लेकिन इसे धीमा जरूर किया जा सकता है। साथ ही अगर आप उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगे हैं तो उसके लिए भी कुछ उपाय किए जा सकते हैं। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। अंजली जी के मुताबिक आपकी स्किन बहुत हद तक आपकी डाइट और लाइफस्टाइल का आईना होती है और अगर आपने अपनी डाइट को ठीक नहीं किया है तो स्किन पर भी इसका असर दिखेगा। कई ऐसे वेजिटेरियन ऑप्शन्स ऐसे हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो एजिंग प्रोसेस को डिले करने में मदद करते हैं। 

अंजली जी ने 6 ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताया है जिन्हें एंटी-एजिंग के लिए अच्छा माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे ये 5 फूड्स, महंगे कॉस्‍मेटिक की नहीं पड़ेगी जरूरत

1. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है और इसमें Indole-3-carbinol नामक एक कम्पाउंड होता है जो एस्ट्रोजन के उतार-चढ़ाव को ठीक करने में मदद करता है। ये कम्पाउंड बहुत सारे एंटी-एजिंग बेनेफिट्स के साथ आता है। ये जरूरी नहीं कि आप रोजाना इसे खाएं पर फिर भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। 

cabbage food anti ageing

2. गाजर

गाजर को वैसे भी सुपरफूड माना जाता है। ये एजिंग के मामले में बहुत ही अच्छी होती हैं और ये आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी कम करने में मदद करती है। अगर इम्यूनिटी की बात करें तो ये कैंसर का रिस्क कम करने और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। गाजर को आप किसी भी फॉर्म में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। गर्मियों में गाजर का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। 

carrot food anti ageing

3. अंगूर

अगर बात एंटी-एजिंग की हो रही है तो अंगूर का नाम जरूर लिया जाना चाहिए। विटामिन-सी से भरपूर अंगूर आपके शरीर में सेल्स को डैमेज से बचाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन्हें तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। काले और हरे दोनों तरह के अंगूर आपके लिए अच्छे हो सकते हैं। 

4.  प्याज

प्याज को कच्चा और पका हुआ दोनों तरह से खाना चाहिए। ये हमारे ब्लड को थोड़ा सा पतला करने और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। प्याज में quercetin नामक कम्पाउंड होता है जो बहुत ही ताकतवर एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। प्याज और लहसुन दोनों ही बहुत ताकतवर एंटी-एजिंग फूड्स साबित हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बढ़ती उम्र के निशान रोकने के लिए ये 4 स्टेप्स हैं बहुत जरूरी 

5. टमाटर 

टमाटर लाइकोपीन का बहुत ही अच्छा सोर्स साबित हो सकता है। ये एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके दिमाग की हेल्थ को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है और इसमें काफी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ये आपके शरीर की हेल्थ को बेहतर बनाने का काम कर सकता है।  

 

6. पालक 

बचपन में जब मम्मी पालक खिलाने के लिए जोर देती थीं तब बच्चे मना करते थे क्योंकि इसका स्वाद अच्छा नहीं होता है। पर अगर बात करें इसके फायदों की तो इसे सुपरफूड से कम नहीं माना जा सकता है। आंखों की हेल्थ को ठीक करने के लिए पालक काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा, पालक में फॉलिक एसिड भी भरपूर होता है जो डीएनए को रिपेयर करने में मदद कर सकता है। ये एजिंग प्रोसेस को धीमा करने के लिए काफी अच्छा इंग्रीडिएंट है।  

अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और लगभग हर रंग का खाना बहुत जरूरी होता है। भले ही आप कोई भी डाइट फॉलो कर रही हों आपको इस तरह के फूड्स लेने चाहिए। एजिंग प्रोसेस को धीमा करने के लिए ये जरूर हैं। अगर आपको डाइट संबंधित कोई समस्या है तो पहले आप डॉक्टर से बात करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स
के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है,
लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर
की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए,
[email protected]
पर हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment